Breaking News

उत्‍तर प्रदेश उत्‍तराखंड बिहार राजस्‍थान के कुछ हिस्‍सों में भारी बारिश से बाढ़ का खतरा, जानें- दिल्ली सहित अन्य राज्यों का हाल

देश के अधिकांश हिस्‍सों में इन दिनों मानसून (Monsoon 2021) पहुंच चुका है। पहाड़ों से लेकर मैदानों तक में मानूसन की बारिश हो रही है। यूपी, उत्तराखंड और बिहार समेत कुछ राज्‍यों में बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं। इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने यूपी, राजस्‍थान, दिल्‍ली, हरियाणा समेत कुछ राज्‍यों के अधिकांश शहरों में रविवार को मौसम खराब रहने और बारिश होने की संभावना जताई है।

मानसून उत्तरी अरब सागर, सौराष्ट्र और गुजरात के शेष हिस्सों के अलावा पूरे कच्छ क्षेत्र के साथ-साथ राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों की ओर बढ़ चुका है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने  कहा कि अभी मानसून के दिल्‍ली प‍हुंचने के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं। ऐसे में मानसून के दिल्‍ली तक आने में देरी हो सकती है। हालांकि उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, बिहार, राजस्‍थान के कुछ हिस्‍सों में जमकर बारिश हो रही है। उत्‍तराखंड में लगातार बारिश ने कहर बरपा रखा है। कई गांवों से संपर्क कट गया है। कई नैशनल और स्‍टेट हाइवेज भी कुछ जगहों पर बंद हो गए हैं। लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाने का काम जारी है।

यूपी के 16 जिलों में बाढ़ का खतरा, अलर्ट जारी (Weather Update UP)

हरिद्वार से शनिवार को 4 लाख क्यूसेक पानी गंगा में छोड़ा गया। इसके चलते यूपी के कई जिलों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। पूर्वांचल की 6 नदियां उफान पर आ गई हैं। बाढ़ का असर सबसे ज्यादा यूपी के लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, महराजगंज, देवरिया, बस्ती, कुशीनगर, सिद्धार्थ नगर, गोरखपुर, गोंडा, संत कबीर नगर, बलिया, बाराबंकी, सीतापुर और मऊ में है। इन जिलों में हजारों एकड़ फसल डूब गई है। ग्रामीण घरों को छोड़ने की तैयारी कर रहे हैं। वहीं बिहार की गंडक, कोसी और घाघरा नदियां भी उफान पर हैं।

बिहार के इन जिलों में आज भी होगी बारिश, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट (IMD issued yellow alert in Bihar)

बिहार की राजधानी पटना सहित पूरे सूबे में बारिश जारी रहेगी। अगले दो दिनों तक यही स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के प्रत्येक हिस्से में शनिवार को हल्की और मध्यम बारिश हुई। रविवार के लिए उत्तर पश्चिम बिहार के जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज में अत्यधिक बारिश की संभावना है। इसके अलावा दक्षिण पूर्व बिहार और उत्तर मध्य बिहार के जिलों में भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है।

उत्तराखंड में भारी बारिश, नदियां उफान पर; सुरक्षित स्‍थान पर भेजे जा रहे लोग (Uttarakhand weather news))

पिछले 4 दिनों से पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश से उत्तराखंड के अधिसंख्य क्षेत्रों में जनजीवन अस्त-व्यस्त है। कई जगह बारिश ने अब आफत का रूप ले लिया है। जगह-जगह सड़कें बंद हो गई हैं। मौसम विभाग ने सोमवार 22 जून तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। आपदा प्रबंधन सचिव एसए मुरुगेशन ने सभी जिलाधिकारियों को सतर्क किया है। हरिद्वार जिले के एडीएम केके मिश्र के अनुसार गंगा से जुड़े क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है। अलकनंदा में बढ़ते पानी से श्रीनगर गढ़वाल के निकट बदरीनाथ हाईवे पर धारी देवी मंदिर भी नदी के उफान में घिरता जा रहा है। कौड़िया और क्षेत्रपाल में पहाड़ी से पत्थर गिर रहे हैं। कुमाऊं क्षेत्र को जोड़ने वाला हाईवे कर्णप्रयाग-थराली मोटर मार्ग भी कई जगह बंद है। प्रदेश के कई जिलों में रविवार को भी भारी बारिश हो सकती है। मौसम केंद्र ने इन जिलों में कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है। वहीं, कुछ अन्य इलाकों में गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और तेज बौछारें पड़ने का भी अनुमान है।

राजस्थान में आज भी बारिश की संभावना (weather update news Rajasthan)

राजस्‍थान में दक्षिण पश्चिमी मानसून बीते चौबीस घंटे में राजस्थान में और आगे बढ़ा है और इसके प्रभाव से अनेक इलाकों में बारिश हो रही है। मौसम केंद्र जयपुर के प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण पश्चिमी मानसून की उत्तरी सीमा शनिवार को राजस्थान के बाड़मेर, भीलवाड़ा व धौलपुर से गुजरी। इससे रविवार को भी राज्‍य के अधिकांश हिस्‍सों में बारिश होगी और तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

दिल्ली में कब पहुंचेगा मानसून (weather update Delhi)

मौसम विभाग ने कहा है कि यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि मानसून (delhi monsoon) दिल्ली कब पहुंचेगा। दिल्ली में पहुंचने से पहले अगले पांच छह दिनों में मानसून पश्चिमी उत्तर प्रदेश पहुंचेगा। इधर बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से तथा पूर्वोत्तर राज्यों में अगले 4-5 दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है।

आज कहां होगी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, 19 जून को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में मध्यम से गंभीर गरज के साथ लगातार बादल से जमीन पर बिजली गिरने की संभावना है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बाहर रहनेवाले लोगों और जानवरों को नुकसान हो सकता है। मौसम विभाग ने शनिवार 19 जून को पूर्वी यूपी के अधिकांश इलाकों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी करने का काम किया है। पूरे सूबे में 21 जून तक कहीं हल्की तो कहीं सामान्य बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

इन राज्यों में अगले 2-3 दिन भारी बारिश की चेतावनी

पश्चिमी राजस्‍थान से हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दक्षिणी बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्वी भागों के बीच एक ट्रफ रेखा बन गयी है। यह ट्रफ उत्तर प्रदेश पर बने निम्‍न दबाव के बीच से होकर गुजर रही है। अगले 2-3 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम बिहार और उससे सटे दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ पर एक निम्न दबाव के क्षेत्र और दक्षिण बांग्लादेश पर एक मध्य-स्तर के चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के कारण बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com