एक पहल : गर्मी से जानवरों को बचाने की नायाब कोशिश कर रहा है ये शख्स

दुनिया में कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने में ही लगे रहते हैं। जिन्हें खुद से ही फुर्सत नही मिलती। इसलिए दूसरों के बारे में कभी नही सोचते। लेकिन वहीँ कुछ लोग ऐसे भी होते है जो सिर्फ दूसरों के बारे में सोचते हैं।

यहाँ हम बात कर रहे हैं बेज़ुबान जानवरों की, जो खुद से कुछ बोल नही पाते। खाना पीना, भूख प्यास, अगर कोई तकलीफ भी हो तो नही कह सकते किसी से। ऐसे में उनका ध्यान रखने वाला कोई नही होता। हां अगर कोई इसकी ज़िम्मेदारी लेले तो ये सब संभव हो सकता है।

ऐसे ही एक शख्स की बात कर रहे हैं जो जानवरों की देखभाल के लिए कई किलोमीटर तक ट्रक से यात्रा करता है। सिर्फ इसलिए क्योंकि गर्मी के दिन आ रहे हैं और ऐसे में प्यासे ना रह जाये। गर्मी ज्यादा पड़ने से कई बार दूर दूर तक पानी नही मिलता। ये हैं Patrick Kilonzo Mwalua जिन्हें वाटर मैन के नाम से भी जाना जाता है।

ये tsavo west national park कैनिया में जंगली जानवरों के पीने के लिए पानी पहुंचाने जाते हैं। इस शहर का तापमान बढ़ता जा रहा है और ऐसे में इंसान तो कुछ ना कुछ उपाय निकाल ही लेते हैं बस रह जाते हैं तो जानवर। इसी गर्मी में Patrick जानवरों के लिए सैकड़ों दूर से पानी का ट्रक लेकर आते हैं जिससे जानवरों को गर्मी से राहत मिलती है।

Patrick रोजाना काफी घंटे बिताकर 3000 गेलन पानी जंगल में मौजूद हाथी, भैंस, जेबरा और अन्य जंगली जानवरों के लिए लेकर जाते हैं। Patrick Kilonzo ने बताया की-”बहुत दिनों से उनके यहां वर्षा नहीं हुई है तो इसलिए उन्होंने सोचा अगर जानवरों के लिए कुछ कदम नहीं उठाया गया तो वह मर जाएंगे।”

वो कहते हैं कि उन्होंने जंगल में लगभग 500 भैंस एक सूखी झील के पास पानी की तलाश कर रही थी। जैसे ही Patrick Kilonzo Mwalua वहां पहुंचे उन्हें पानी की महक आ गई और जब तक वह वहां खड़े रहे तब तक भैंस पानी पीती रही। ऐसे लोगों से हमे भी प्रेरणा लेनी चाहिए जिससे की जंगली जानवरों की भी मदद की जा सके।

You May Also Like

English News