हुआ ये बड़ा खुलासा एड्स के बारें में ये तथ्य जानकर चौंक जाएंगे आप…

एड्स का नाम तो हर किसी के मुंह पर आता रहता है और आप भी इस का नाम बचपन से ही सुनते आ रहे होगे। लेकिन क्या आप यह जानते है कि आखिर एड्स है क्या?हुआ ये बड़ा खुलासा एड्स के बारें में ये तथ्य जानकर चौंक जाएंगे आप... आप सब ये तो जानते होगे कि एड्स एक ऐसी बीमारी जो लोगों कि जान भी ले जाती है। लेकिन आइए आज हम आपको इसके बारे में कुछ रोचक बाते बताते है जो हम सब को पता होना चाहिए।
HIV का अर्थ है Human मानव, Immuno deficiency जो प्रतिरक्षा को कम करे और Virus = विषाणु। वह विषाणु जो किसी शरीर के अंदर उसकी रक्षा करने की शक्ति को कम करे।

HIV से संबंधित सबसे सरल सिद्धांत को “Hunter Theory” कहा जाता है। इसके अनुसार 1930 के दशक में अफ्रीका में किसी व्यक्ति को पीड़ित बंदर ने काट लिया जा उसने बंदर का मास खा लिया जससे वह HIV पीड़ित हो गया। इसके बाद सेक्स संबंधों कारण यह फैलता गया।

WHO के मुताबिक, दुनिया में 3 करोड़ 26 लाख लोग एचआईवी पीड़ित हैं। एड्स पीड़ितों के मामले में साऊथ अफ्रीका पूरी दुनिया में पहले पायदान पर है। यहां कुल जनसंख्या में से दस प्रतिशत से ज्यादा लोग एड्स पीड़ित हैं। यहाँ हर रोज एड्स के कारण 4300 लोग मरते है। आंकड़ों की मानें तो यहां 56 लाख लोग एड्स से पीड़ित हैं ।

दुनियाभर में 1 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स डे के रूप में मनाया जाता है। AIDS का अंतरराष्ट्रीय प्रतीक “लाल रिबन” है जो 1991 में अपनाया गया था।

भारत में एड्स का पहला मामला 1986 में चेन्नई में सामने आया था। विदेशी टूरिस्टों के संपर्क में आने और सही सुरक्षा ना बरतने से इस महिला को एड्स हुआ। बता दें कि इस मामले के एक साल के अंदर भारत में एड्स से जुड़े 135 अन्य मामले सामने आए थे।

You May Also Like

English News