एलोवेरा दूर कर सकता है कोहनी और घुटने का कालापन

गर्मियों के मौसम में सभी लड़कियों को शॉर्ट ड्रेसेस और हाफ स्लीव्स ड्रेसेस पहनना पसंद होता है. धूप और गर्मी के कारण हमारी त्वचा झुलस जाती है. जिसका असर हमारी कोहनी और घुटनों पर होता है. तेज धुप के कारण कोहिनी और घुटनों का रंग काला पड़ जाता है. काली कोहिनी और घुटनों के कारण लड़कियां शॉर्ट ड्रेसेस नहीं पाती हैं. पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपनी कोहनी और घुटनों के कालेपन को दूर कर सकते हैं. एलोवेरा दूर कर सकता है कोहनी और घुटने का कालापन

1- अगर आपकी कोहिनी और घुटनों में कालापन आ गया है तो नींबू का इस्तेमाल करें.  निंबू में भरपूर मात्रा में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट मौजूद होते हैं. जो काली त्वचा को साफ करने में सहायक होते हैं. निंबू के रस को अपनी कोहिनी और घुटनों पर लगाकर मसाज करें. 10 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में दो या तीन बार इसका इस्तेमाल करने से आपकी कोहिनी और घुटने का रंग साफ हो जाएगा.  

2- दही के इस्तेमाल से भी कोहिनी और घुटने के कालेपन को दूर किया जा सकता है. दही एक अच्छे मॉश्चराइजर के रूप में काम करता है. यह त्वचा के रंग को साफ करने में सहायक होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए दही में थोड़ा सा बेसन और सिरका मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपनी कोहनी और घुटनों पर लगाकर 15 मिनट तक मसाज करें. फिर गुनगुने पानी से धो लें. 

3- आलू को पीसकर अपनी कोहनी और घुटनों पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी कोहिनी और घुटनों का रंग साफ हो जाएगा. 

4- एलोवेरा ब्यूटी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये स्किन सेल्स को रिपेयर करके नए सेल्स बनाने में मदद करता है. एलोवेरा जेल को और घुटनों पर लगाकर मसाज करें. 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

You May Also Like

English News