किडनी के लिए फायदेमंद होता है पुनर्नवा का पौधा

आज के समय में लोग बहुत ज्यादा हेल्थ कॉन्शियस हो गए हैं. लोग अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए  कई तरह के उपायों का इस्तेमाल करते हैं. आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम है पुनर्नवा .  यह एक जंगली पौधा होता है. जो कहीं भी उग जाता है. अक्सर लोग इसे घास या कूड़ा समझकर फेंक देते हैं. पर क्या आप जानते हैं पुनर्नवा का पौधा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आज के समय में लोग बहुत ज्यादा हेल्थ कॉन्शियस हो गए हैं. लोग अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए कई तरह के उपायों का इस्तेमाल करते हैं. आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम है पुनर्नवा . यह एक जंगली पौधा होता है. जो कहीं भी उग जाता है. अक्सर लोग इसे घास या कूड़ा समझकर फेंक देते हैं. पर क्या आप जानते हैं पुनर्नवा का पौधा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 1- अगर आप पुनर्नवा की जड़ को पीसकर शहद के साथ मिलाकर अपनी आंखों पर लगाते हैं तो इससे आपकी आंखों की खुजली और मोतियाबिंद की समस्या दूर हो जाती है. रोजाना पुनर्नवा की जड़ को शहद के साथ घिसकर आंखों पर लगाने से रतौंधी की समस्या से छुटकारा मिलता है. 2- अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है तो आपके लिए पुनर्नवा बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. पुनर्नवा के पौधे का काढ़ा बनाकर पीने से किडनी से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं. 3- अगर आपको भूख न लगने की समस्या है तो आप रोजाना पुनर्नवा के पौधे का काढ़ा बनाकर पिएं. लगातार एक हफ्ते तक इसका काढ़ा पीने से आपकी भूख न लगने की समस्या दूर हो जाएगी. 4- अगर आप पुनर्नवा के पत्तों के रस को दूध के साथ मिलाकर सेवन करते हैं तो आप लंबे समय तक जवान बने रह सकते हैं.

1- अगर  आप पुनर्नवा की जड़ को पीसकर शहद के साथ मिलाकर अपनी आंखों पर लगाते हैं तो इससे आपकी आंखों की खुजली और मोतियाबिंद की समस्या दूर हो जाती है. रोजाना पुनर्नवा की जड़ को शहद के साथ घिसकर आंखों पर लगाने से रतौंधी की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

2- अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है तो आपके लिए पुनर्नवा बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. पुनर्नवा के पौधे का काढ़ा बनाकर पीने से किडनी से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

3- अगर आपको भूख न लगने की समस्या है तो आप रोजाना पुनर्नवा के पौधे का काढ़ा बनाकर पिएं. लगातार एक हफ्ते तक इसका काढ़ा पीने से आपकी भूख न लगने की समस्या दूर हो जाएगी. 

4- अगर आप पुनर्नवा के पत्तों के रस को दूध के साथ मिलाकर सेवन करते हैं तो आप लंबे समय तक जवान बने रह सकते हैं.

You May Also Like

English News