केरल में बाढ़ से हालात अस्त-व्यस्त, कोच्चि में मेट्रो सेवा का परिचालन बंद

कोच्चि : बाढ़ के कारण दक्षिण रेलवे और कोच्चि मेट्रो ने आज अपना परिचालन निलंबित कर दिया जिससे मध्य केरल के कई हिस्सों में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली चरमरा गई. लगातार हो रही बारिश के कारण पेरियार नदी में जलस्तर बढ़ गया है और मुल्लापेरियार, चेरुतोनी, इडुक्की जलाशय और इदामालयार सहित सभी प्रमुख बांधों के सभी फाटक खोल दिये गये हैं. इसके कारण निचले इलाकों में रहने वाले लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है.केरल में बाढ़ से हालात अस्त-व्यस्त, कोच्चि में मेट्रो सेवा का परिचालन बंद

पुल नंबर 176 पर बढ़ा जलस्तर
बाढ़ से कोच्चि शहर में परिवहन व्यवस्था प्रभावित हुई है. दक्षिण रेलवे के एक प्रवक्ता ने आज तड़के एक बयान में कहा, ‘‘अंगमाली और अलुवा के बीच डाउनलाइन पर पुल नंबर 176 पर जलस्तर बढ़ने के कारण इस पुल पर सेवा बंद कर दी गई है.’’ 

मेट्रो ट्रेन के परिचालन को किया गया बंद
कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड (केएमआरएल) ने अलुवा के निकट मट्टम में अपने यार्ड के बाढ़ के पानी में डूबे जाने के बाद आज सुबह अपना परिचालन बंद कर दिया. केएमआरएल ने एक बयान में बताया, ‘‘मट्टम यार्ड क्षेत्र में जलस्तर बढ़ने के कारण कोच्चि मेट्रो ट्रेन सेवा बंद कर दी गयी है.’’ प्रवक्ता ने बताया कि एक बार जलस्तर कम होने और प्रणाली के अच्छी स्थिति में आने के बाद सेवा फिर से शुरू हो जाएगी.

पेरियार नदी में बांध का फाटक खोले गए
अधिकारियों ने बताया कि कमलसेरी इलाके में शहर को जोड़ने व वाली राष्ट्रीय राजमार्ग के डूब जाने के कारण कोच्चि में बस सेवा भी प्रभावित हुयी है. लगातार हो रही बारिश और पेरियार नदी में बांध का फाटक खोले जाने के चलते कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा क्षेत्र में पानी प्रवेश कर जाने के कारण कल शनिवार तक यहां सभी तरह की हवाई सेवा को बंद कर दिया गया.

राजनाथ सिंह ने ली स्थिति की जानकारी
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज केरल के मुख्यमंत्री से बात की और राज्य में बाढ़ की स्थिति के बारे में जानकारी ली. गृह मंत्री ने दिन भर में दो बार मुख्यमंत्री से बात की. इस दौरान उन्होंने दक्षिणी राज्य में बचाव, राहत और पुनर्वास के कार्यों में केंद्र की ओर से सभी तरह की मदद का आश्वासन दिया. 

राहत कार्यों के लिए 100 रुपये की तत्काल राशि
गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि विजयन ने सिंह को राज्य सरकार और केंद्रीय एजेंसियों द्वारा उठाये गए कदमों की जानकारी दी. रविवार को राज्य की यात्रा के दौरान गृह मंत्री ने केरल सरकार को 100 करोड़ रुपये की तत्काल राहत राशि देने का ऐलान किया था.

You May Also Like

English News