इसका छिलका खाने से बढ़ेगी आंखों की रोशनी, इन फलों के छिलके भी हैं फायदेमंद

ज्यादातर लोग फलों के छिलके को उतारकर ही खाना पसंद करते हैं। वे इस बात से अंजान होते हैं कि उन छिलकों में ही सेहत के राज छुपे होते हैं। जी हां, विशेषज्ञों का कहना है कि फलों के छिलकों में जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो हमें स्वस्थ बनाते हैं।

इन फलों के छिलके है फायदेमंद- 

  इसका छिलका खाने से बढ़ेगी आंखों की रोशनी, इन फलों के छिलके भी हैं फायदेमंद

जानिये कैसे? सर्दियों में रूख्‍ाी त्वचा से निजात दिलाएंगे अंडे के छिलके

संतरे का छिलका-

संतरे का छिलका विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसके सेवन से कब्ज, सांस की समस्या और दिल के रोगों से छुटकारा मिलता है। साथ ही वजन कम करने के लिए भी ये कारगर है। छिलके को सुखाकर इसका पाउडर बनाकर इसे खा सकते हैं।

केले का छिलका-

केले के छिलके में भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड पाया जाता है। आंखों से जुड़ी समस्या के लिए यह बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा इसे दांतों पर रगड़ने से दांत चमक उठते हैं और ये पाचन तंत्र में भी सहायता करता है।

नींबू का छिलका-
 
नींबू के छिलके में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो त्वचा संबंधी रोग से लड़ने में सहायता करते हैं। ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, साथ ही ये दांतों को भी मजबूती प्रदान करता है।

आम का छिलका-

इसके छिलके भोजन को पचाने में मदद करते हैं। साथ ही ये वजन कम करने में भी सहायक होते हैं।

अनार का छिलका-
इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। अनार का छिलका गले की खराश से राहत दिलाता है और मसूड़ों की समस्याओं से निजात दिलाता है।

तरबूज का छिलका-
तरबूज के छिलके को खाने से भी वजन कम होता है। ये त्वचा और बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाता है। इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर खा सकते हैं।

सेब का छिलका-
इसमे भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कब्ज से राहत दिलाता है। 

सुबह खाली पेट चाय पीने के हैं ये 9 नुकसान…

पपीते का छिलका-
पपीते का छिलका आंतों से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और शरीर को स्वस्थ बनाता है। 

 
 

 

 

You May Also Like

English News