कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले इन बातों को जरूर जान लें

दोस्तों, देश के लगभग हर शिक्षा बोर्ड का 12वीं  कक्षा का परिणाम जारी होने के बाद अब हर छात्र कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए तैयार है. कई छात्रों ने कॉलेज एडमिशन की पहल शुरू भी कर दी है तो वहीं कई छात्र अब भी इसके इंतजार में है. ऐसा इसलिए क्योंकि वे एक ऐसे कॉलेज की चाहत में है, जिससे कि उन्हें भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करन पड़े, तो आइए आज कॉलेज से जुड़ी कुछ ऐसे बातों के बारे में जानते है जो कि आपको एडमिशन लेने से पूर्व अवश्य ध्यान रखनी चाहिए…दोस्तों, देश के लगभग हर शिक्षा बोर्ड का 12वीं  कक्षा का परिणाम जारी होने के बाद अब हर छात्र कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए तैयार है. कई छात्रों ने कॉलेज एडमिशन की पहल शुरू भी कर दी है तो वहीं कई छात्र अब भी इसके इंतजार में है. ऐसा इसलिए क्योंकि वे एक ऐसे कॉलेज की चाहत में है, जिससे कि उन्हें भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करन पड़े, तो आइए आज कॉलेज से जुड़ी कुछ ऐसे बातों के बारे में जानते है जो कि आपको एडमिशन लेने से पूर्व अवश्य ध्यान रखनी चाहिए...  कॉलेज में पहले दिन ध्यान रखें ये 4 बातें, वरना...?    - सबसे पहले आप एडमिशन से पूर्व कॉलेज और उससे सम्बंधित यूनिवर्सिटी के बारे में यह जान लें कि वह मान्यता प्राप्त है या नहीं.  - अब आप इस बात का आवश्य ध्यान रखें कि कॉलेज का एडमिशन का कट ऑफ परसेंटाइल कितना है.      - कॉलेज की वेबसाइट पर तो आप आवश्यक जानकारी जुटा ही लेंगे साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से भी आप कॉलेज के बारे में पता करें.  - एडमिशन के दौरान आप कॉलेज के सीनियर स्टूडेंट्स से भी बात कर सकते है. वे कॉलेज के बारे में आपको हर बात बता देंगे.   - एडमिशन के दौरान इस बात का भी पता लगाए कि वर्तमान में कॉलेज में कितने बच्चे पढ़ रहे है और उनका बैकग्राउं जानें.   - शिक्षकों को भी परखने की कोशिश करे. क्योंकि कॉलेज में शिक्षक ही रहेंगे जो आपके आगे की दिशा और दशा तय करेंगे.

सबसे पहले आप एडमिशन से पूर्व कॉलेज और उससे सम्बंधित यूनिवर्सिटी के बारे में यह जान लें कि वह मान्यता प्राप्त है या नहीं.

अब आप इस बात का आवश्य ध्यान रखें कि कॉलेज का एडमिशन का कट ऑफ परसेंटाइल कितना है. 

कॉलेज की वेबसाइट पर तो आप आवश्यक जानकारी जुटा ही लेंगे साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से भी आप कॉलेज के बारे में पता करें.

एडमिशन के दौरान आप कॉलेज के सीनियर स्टूडेंट्स से भी बात कर सकते है. वे कॉलेज के बारे में आपको हर बात बता देंगे. 

एडमिशन के दौरान इस बात का भी पता लगाए कि वर्तमान में कॉलेज में कितने बच्चे पढ़ रहे है और उनका बैकग्राउं जानें. 

शिक्षकों को भी परखने की कोशिश करे. क्योंकि कॉलेज में शिक्षक ही रहेंगे जो आपके आगे की दिशा और दशा तय करेंगे. 

You May Also Like

English News