कॉलेज में पहले दिन ध्यान रखें ये 4 बातें, वरना…?

देश के लगभग हर शिक्षा बोर्ड ने अपने बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी कर दिए है. और 12वीं कक्षा के छात्र अब एक नई पारी की शुरुआत करने वाले है. इस बात से हर कोई वाकिफ है कि 12वीं कक्षा में सफलता हासिल करने वाले छात्र कॉलेज का रूख करते है, लेकिन आज के इस बढ़ते हुए युग में छात्रों को कॉलेज जाते समय बहुत सी बातों का ज्ञान रखना चाहिए. हम यहां उन छात्रों को कुछ ऐसी बातों से रूबरू करने जा रहे है, जो पहली बार कॉलेज जाने वाले छात्रों को जरूर ध्यान रखना चाहिए. नहीं तो छात्रों को इसके गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं…देश के लगभग हर शिक्षा बोर्ड ने अपने बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी कर दिए है. और 12वीं कक्षा के छात्र अब एक नई पारी की शुरुआत करने वाले है. इस बात से हर कोई वाकिफ है कि 12वीं कक्षा में सफलता हासिल करने वाले छात्र कॉलेज का रूख करते है, लेकिन आज के इस बढ़ते हुए युग में छात्रों को कॉलेज जाते समय बहुत सी बातों का ज्ञान रखना चाहिए. हम यहां उन छात्रों को कुछ ऐसी बातों से रूबरू करने जा रहे है, जो पहली बार कॉलेज जाने वाले छात्रों को जरूर ध्यान रखना चाहिए. नहीं तो छात्रों को इसके गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं...    - पहली बार कॉलेज जाने वाले छात्र अपने ट्रेवल रुट का ख्याल पहले ही दिन रख लें. आप घर से निकलते ही कॉलेज पहुंचने तक का समय कैलकुलेट कर लें, इससे आप अपने बाकी कामों के लिए समय मैनेजमेंट कर पाएंगे.   - वर्तमान समय में नए छात्रों को सबसे अधिक डर कॉलेज में होने वाली रैगिंग से लगता है. लेकिन आप इस बात से डरे ना और अपने साहस के दम पर सीनियर्स से बातचीत आगे बढ़ाए. और उनसे दोस्ती करना आपके लिए उचित विकल्प भी हो सकता है.      - स्कूल और कॉलेज लाइफ को कभी भी एक समान न समझें. बता दे कि स्कूल और कॉलेज लाइफ में काफी अंतर होता है. आपने चाहे स्कूल के समय में कभी किसी भी एक्टिविटी में हिस्सा लिया हो या न लिया हो. लेकिन आप कॉलेज की हर एक्टिविटी में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें. यहां आप नई चीजें तो सीखेंगे ही साथ ही आप नए लोगों से भी मिलेंगे.   - आप अपने कॉलेज में पहले ही दिन दुनियाभर का ज्ञान बटोरने की कोशिश ना करें. इसके लिए आप हर दिन किसी न किसी जानकारी को प्राप्त कर सकते है. लेकिन पहले ही दिन यह करना आपकी नकारातमक छवि को दर्शा सकता है.

– पहली बार कॉलेज जाने वाले छात्र अपने ट्रेवल रुट का ख्याल पहले ही दिन रख लें. आप घर से निकलते ही कॉलेज पहुंचने तक का समय कैलकुलेट कर लें, इससे आप अपने बाकी कामों के लिए समय मैनेजमेंट कर पाएंगे. 

– वर्तमान समय में नए छात्रों को सबसे अधिक डर कॉलेज में होने वाली रैगिंग से लगता है. लेकिन आप इस बात से डरे ना और अपने साहस के दम पर सीनियर्स से बातचीत आगे बढ़ाए. और उनसे दोस्ती करना आपके लिए उचित विकल्प भी हो सकता है. 

– स्कूल और कॉलेज लाइफ को कभी भी एक समान न समझें. बता दे कि स्कूल और कॉलेज लाइफ में काफी अंतर होता है. आपने चाहे स्कूल के समय में कभी किसी भी एक्टिविटी में हिस्सा लिया हो या न लिया हो. लेकिन आप कॉलेज की हर एक्टिविटी में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें. यहां आप नई चीजें तो सीखेंगे ही साथ ही आप नए लोगों से भी मिलेंगे. 

– आप अपने कॉलेज में पहले ही दिन दुनियाभर का ज्ञान बटोरने की कोशिश ना करें. इसके लिए आप हर दिन किसी न किसी जानकारी को प्राप्त कर सकते है. लेकिन पहले ही दिन यह करना आपकी नकारातमक छवि को दर्शा सकता है. 

You May Also Like

English News