क्रिप्टो करेंसी की हुई सबसे बड़ी चोरी,जानिए कैसे हैकर्स ने उड़ाए 4,543 करोड़ रुपये

ब्लॉकचेन बेस्ड क्रिप्टो करेंसी को लेकर बड़े-बड़े दावे किये जा रहे थे कि क्रिप्टोकरेंसी की हैंकिंग संभव नहीं है। लेकिन हकीमत इससे अलग है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट की मानें, तो हैकर्स ने अब तक की सबसे बड़ी क्रिप्टो की चोरी को अंजाम दिया है। पॉपुलर ऑनलाइन वीडियो गेम Axie Infinity से जुड़े ब्लॉकचेन नेटवर्क से हैकर्स ने करीबन 600 मिलियन डॉलर ( 4,543 करोड़ रुपये) चुरा लिए है। हैकर्स ने ऑनलाइन वीडियो गेम Axie Infinity के मेकर्स- स्काई माविस और एक्सी DAO कम्प्यूटर्स का इस्तेमाल करते हैं, जिन्हें नॉड्स कहा जाता है। यह एक ब्रिज सॉफ्टवेयर को सपोर्ट करते हैं,   जो लोगों को टोकन को दूसरे नेटवर्क पर इस्तेमाल करने की सुविधा देता है। हैकर्स ने इसी रोनिन ब्रिज पर अटैक किया है। बता दें कि रोनिन Axie Infinity का ब्लॉकचेन नेटवर्क है।

23 मार्च को हुआ था ब्रीच

रोनिन के अनुसार, हैकर ने दो ट्रांजेक्शन में 173,600 ईथर के रोनिन ब्रिज और 25.5 मिलियन USDC टोकन को गायब कर दिया। यह ब्रीच 23 मार्च को हुआ था, लेकिन इसका पता मंगलवार को चला। चोरी के समय इन ट्रांजेक्शन की कीमत 545 मिलियन डॉलर थी, लेकिन मंगलवार की कीमतों के आधार पर इसकी कीमत लगभग 615 मिलियन डॉलर थी। इससे यह क्रिप्टो में अब तक की सबसे बड़ी चोरी में से एक बन गई।

रोनिन ब्रिज में है कई समस्याएं

गेम के ब्लॉकचेन नेटवर्क पर हुए अटैक यह पता चला है कि इस ब्रिज में काई समस्याएं है। इसके साथ ही नेटवर्क के कम्प्यूटर कोड को भी ऑडिट नहीं किया गया है, जिसका फायदा हैकर्स उठा रहे हैं। इससे यह भी सवाल उठता है कि इन नेटवर्क को वास्तव में कौन चला रहा है, क्योंकि ऐसे बहुत ब्रिज है, जिनमें कई मिलियन डॉलर का ट्ऱान्जेक्शन होता है।

Axie Infinity में इस्तेमाल होने वाले टोकन की कीमत में आई गिरावट

मंगलवार को हैकिंग का खुलासा होने के बाद, रोनिन ब्लॉकचैन पर इस्तेमाल होने वाले टोकन रॉन की कीमत में लगभग 22% की गिरावट आई। वहीं AXS, Axie Infinity में इस्तेमाल होने वाला टोकन, 11% तक गिर गया। रोनिन ने अपने ब्लॉग में कहा कि चोरी किए गए फंड की निगरानी के लिए प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज्स और ब्लॉकचैन ट्रेसर चैनालिसिस के संपर्क में है। रोनिन ने यह भी बताया कि वह लॉ इन्फोर्समेंट के साथ भी काम कर रहे हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com