खाने के तुरंत बाद पीते हैं ठंडा पानी तो हो जाये सावधान, बन सकती ये बड़ी बीमारी…

अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है जो खाना खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीते हैं तो संभल जाएं, आपकी ये आदत आपको दिल का मरीज बना सकती है। क्या आप जानते हैं कि शरीर का सामान्य तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है इसलिए कहा जाता है कि हमारे शरीर के लिए 20-22 डिग्री सेल्‍सियस तक वाले तापमान का पानी पीना ही उपयुक्त है। खाने के तुरंत बाद पीते हैं ठंडा पानी तो हो जाये सावधान, बन सकती ये बड़ी बीमारी...जानें प्रसव बाद कैसे रखें अपने हमसफ़र के स्वास्थ्य का ध्यान…

कब्ज
खाना खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से शरीर में बनने वाले पाचक रस का तापमान भी कम हो जाता है जिसकी वजह से खाना पचने में दिक्कत होती है। इतना ही नहीं ठंडे पानी का सेवन करने से पेट की बड़ी आंत भी सिकुड़ जाती है जिसकी वजह से लोगों को कब्ज होता है। 
 

हार्ट अटैक 
खाने के तुरंत बाद जो लोग ठंडा पानी पीते है उन लोगों को दिल से जुड़ी परेशानियां ज्यादा होती है। हाल ही में हुई एक वैज्ञानिक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि खाने के बाद ठंडा पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है।   

प्रतिरोधक क्षमता
खाने के बाद ठंडा पानी पीने का असर सीधे आपकी पाचन शक्ति पर पड़ता 0है जिससे शरीर प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती है। 

मोटापे का कारण

हाल ही में हुए एक शोध में बताया गया कि खाने के बाद ठंडा पानी पीने से पाचन की क्रिया धीमी हो जाती है। इतना ही नहीं ऐसा करने से पानी खाने के साथ मिलकर पेट में उपस्थित एसिड के संपर्क में आता है जिसकी वजह से मोटापा आता है। 

You May Also Like

English News