गर्दन के कालेपन को दूर करता है दही

लड़कियां खूबसूरत दिखने के लिए अपने चेहरे की बहुत ज्यादा देखभाल करती हैं. चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए वह कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करती हैं, पर वह अपनी गर्दन की तरफ ध्यान देना भूल जाती हैं. जिसके कारण गर्दन का रंग काला हो जाता है. गर्दन के काले होने से खूबसूरती पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए लड़कियां बहुत से ट्रीटमेंट और ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन फिर भी गर्दन का कालापन दूर नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा. गर्दन

1- अपनी गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए  लेमन ब्लीच का इस्तेमाल करें. इसके लिए आधा चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच गुलाबजल डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब इसे अपनी गर्दन पर लगा कर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह उठने पर ठंडे पानी से अपनी गर्दन को साफ कर लें. लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा. 

2- शहद में नींबू का रस मिलाकर अपनी गर्दन में लगाएं. आधे घंटे बाद मसाज करते हुए इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी गर्दन में जमा सारी गंदगी साफ हो जाएगी और गर्दन का कालापन भी दूर हो जाएगा. 

3- बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में ठंडे पानी से अपनी गर्दन को धो लें. 

4- दही का इस्तेमाल करने से भी गर्दन का कालापन दूर हो जाता है. इसके लिए एक बड़ा चम्मच दही ले ले. अब इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर अपनी गर्दन पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा.

You May Also Like

English News