गर्मियों के मौसम में नहीं पड़ना है बीमार तो खानपान में शामिल में ये जरूरी चीजें

गर्मियों में तुरंत ऊर्जा चाहते हैं? तो इसके लिए आप डिटॉक्स आहार अपना सकते हैं यानी ऐसे आहार जो आपके शरीर के विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में आपकी मदद करें। गर्मियों में तरबूज, खीरे और नींबू को अपने आहार में शामिल करें। ऑरिफ्लेम इंडिया की आहार विशेषज्ञ सोनिया नारंग ने कुछ डिटॉक्स टिप्स दिए हैं, जो हमारे शरीर की सफाई करने और हमें स्वस्थ, हल्का और तरोताजा महसूस करने में मदद करेंगे। गर्मियों के खानपान में इनका होना जरूरी है।

गर्मियों के खानपान में ये सब जरूरी

तरबूज : तरबूज गर्मियों में डिटॉक्स के लिए एक बेहतरीन आहार है। तरबूज शरीर में क्षार का निर्माण करता है और इसमें उच्च मात्रा में स्रिटलिन होता है। यह आर्गिनिन के उत्पादन में मदद करता है, जो हमारे शरीर से अमोनिया और अन्य विषैले पदार्थो को निकालने में मदद करता है। इसी के साथ तरबूज पोटैशियम का एक बेहतरीन स्रोत है, जो हमारे आहार में सोडियम की मात्रा को संतुलित करता है जो गुर्दो की मदद करता है और शरीर की भीतरी सफाई के लिए बेहतरीन है।

खीरा : खीरे शरीर से विषैले पदार्थो को निकालने में मदद करते हैं। खीरे में मौजूद पानी की उच्च मात्रा मूत्र प्रणाली को दुरुस्त रखती है। आधा कप कटे हुए खीरे में केवल आठ कैलोरीज होती हैं।

नींबू : नींबू यकृत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह यूरिक ऐसिड और अन्य विषैले पदार्थो को घोलता है और यकृत की कार्यक्षमता को बढ़ाता है।

पुदीने की पत्तियां : पुदीने की पत्तियां गर्मियों में ठंडक प्रदान करने के लिए बेहतरीन हैं। यह आपके भोजन को बेहतर ढंग से पचाने में मदद करती हैं।

भाप में पकाना : सब्जियों को भाप में पकाना एक अच्छा तरीका है क्योंकि इससे इनका पोषण नष्ट नहीं होता।

व्यायाम : शरीर से विषैले पदार्थो को बाहर निकालने के लिए थोड़ा व्यायाम करें। डिटॉक्स के दौरान कैफीन और शराब से दूर रहना जरूरी है।

You May Also Like

English News