गर्मियों में चेहरे पर ताजगी के लिए लगाएं तरबूज का फेसपैक

तरबूज को प्राकृतिक घटकों के साथ मिलाने से त्वचा के अन्दर और बाहर से अतिरिक्त तेल बाहर निकल जाता है। यहां तरबूज से बने कुछ प्रभावी मास्क के बारे में बताया है जिनके उपयोग से आप गर्मियों में ठंडक ले सकते हैं और आकर्षक दिख सकते हैं।

गर्मियों में चेहरे पर ताजगी के लिए लगाएं तरबूज का फेसपैक

गर्मियों के मौसम में तरह तरह के फल मिलते हैं। सुंदर आम से लेकर तरबूज तक, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इनका किस प्रकार उपयोग करते हैं। तरबूज त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। गर्मियों में आपको पसीना बहुत अधिक आता है जिसके कारण रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और कील मुंहासे तथा त्वचा से संबंधित अन्य समस्याएं हो जाती हैं। तरबूज में पाए जाने वाले कारक त्वचा में गहराई तक प्रवेश करते हैं और त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं।
तरबूज एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र की तरह काम करता है और त्वचा को बिना तैलीय बनाये त्वचा की सफाई करता है। विटामिन ए और सी त्वचा को तरोताजा बनाते हैं, त्वचा से गंदगी को हटाते हैं और गर्मियों में भी आपको साफ़ त्वचा प्रदान करते हैं।
– तरबूज और दही से बना फेस पैक शुष्क त्वचा के लिए यह फेस पैक बहुत प्रभावी होता है। तरबूज के रस और सादे दही की समान मात्रा लें और इन्हें अच्छे से मिलाएं। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगायें और 10 मिनिट बाद धो डालें। जहाँ दही मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालता है और त्वचा को एक्स्फोलियेट करता है वहीं तरबूज का रस त्वचा को अन्दर से ठीक करता है।
– तरबूज और अवोकेडो मास्क जब दो सुपर फूड्स को मिलाया जाता है तो आपको त्वचा पर अच्छे परिणाम देखने मिलते हैं। इन दोनों फलों में विटामिन्स और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं और अवोकेडो में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो एक एंटीऐजिंग सॉल्युशन है। तरबूज के रस में अवोकेडो को मैश करें और आपका पैक तैयार है।
– तरबूज और केले से बना फेस पैक एक केला मसलें और उसमें तरबूज का रस मिलाएं। सभी पदार्थों को अच्छी तरह मिलाएं और इस पैक को न केवल चेहरे पर बल्कि अपने पूरे शरीर पर लगायें। इससे आपकी त्वचा नम रहती है और मुंहासों की समस्या भी नहीं होती।
– तरबूज और शहद से बना फेस पैक तरबूज का एक सबसे अच्छा फायदा यह है कि यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। यह फेस पैक विशेष रूप से शुष्क त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है और ऐसे लोगों के लिए लाभदायक है जिन्हें गर्मियों में भी रुखी त्वचा की समस्या होती है। शहद से त्वचा मॉस्चराइज़ होती है जबकि तरबूज त्वचा को हाइड्रेट रखता है और अतिरिक्त ऑइल को निकालता है।

You May Also Like

English News