गर्मी में स्‍ट्रीट फूड खाने से पहले जान लें उसके नुकसान!

स्‍ट्रीट फूड यानी जो आपके गली, मोहल्‍ले, नुक्‍कड़, फुटपाथ और छोटे बाजारों में मिलतें हैं, जो आपको बहुत टेस्‍टी लगते हैं। लेकिन इन दिनों जिस हिसाब से गर्मी बढ़ रही है, ऐसे में वह आपके लिए कितने हानिकारक हो सकते हैं। इसका अंदाजा शायद ही आप लगा पाएं। क्‍योंकि गर्मी में ऐसे फूड में इंफेक्‍शन होने का खतरा ज्‍यादा रहता है, जिससे अपच, पेट में गैस और अन्‍य बीमारियों के खतरे बढ़ जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि गर्मी में स्‍ट्रीट फूड खाने के क्‍या हानिकारक पहलू हैं।गर्मी में स्‍ट्रीट फूड खाने से पहले जान लें उसके नुकसान!जानिए..दादी मां के नुस्खे: हींग खाने से कभी नहीं होगी ये बड़ी बीमारी

इसे भी पढ़ें: किसी अमृत से कम नहीं है पंचामृत, जानें इसके फायदे

1. अधिकांश स्‍ट्रीट फूड खुले में बनाए जाते हैं, ऐसे में इनके दूषित बारिश के पानी के संपर्क में आने की संभावना रहती है। कुछ फूड स्टॉल खुली नालियों के आस-पास स्थित होते हैं, जहां कोलीफॉर्म बैक्टीरिया के संपर्क में आने की संभावना बढ़ जाती है और इससे आप डायरिया जैसी बीमारी के चपेट में आ सकते हैं।

2. स्ट्रीट फूड में खासकर आपके पसंदीदा गोलगप्पा में इस्तेमाल होने वाला मसाला पानी दूषित पानी से बना हो सकता है, जिससे आपको दूषित पानी से होने वाली बीमारियां जैसे कॉलरा, टायफाइड हो सकती है।

3. सड़क पर बिकने वाले फलों के जूस आमतौर पर काफी देर से खुले में रखे होते हैं और वही बाद में आपको पीने के लिए दिए जाएं, जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं और जिन गिलासों में इन्हें पीने के लिए दिया जाता है, उनके भी गंदे होने की संभावना रहती है।

4. अगर कुल्फी और बर्फ को गोले साफ-सफाई के साथ तैयार नहीं हुए हैं तो इन्हें खाने से भी आपको पेट संबंधित समस्या हो सकती है।

5. दूषित पानी से पेट या आंत में जलन, डायरिया और टायफाइड व कॉलरा जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। बारिश के गंदे पानी भरे सड़क पर जाने से गंदे पानी के छीटें कपड़ों, हाथ और पैरों पड़ने के कारण इस तरह की बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है।

You May Also Like

English News