गांधी जयंती पर पीएम मोदी ने बच्चों संग हाथ में झाड़ू थाम की सफाई

आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 155वीं जयंती है। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में आयोजित एक स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में भाग लिया।

आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 155वीं जयंती है। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी, नेता प्रतिप्रक्ष राहुल गांधी से लेकर केंद्रीय मंत्रियों और दिग्गज राजनेताओं तक ने बापू को याद किया। कई दिग्गज राजघाट पहुंचे और बापू को श्रद्धा-सुमन अर्पित किए। इसके अलावा, पीएम मोदी ने दिल्ली में आयोजित एक स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने हाथ में झाड़ू थाम लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया। पीएम ने स्वच्छ भारत की भावना को और मजबूत करने के लिए लोगों से इस मुहिम से जुड़ने की अपील की।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर तस्वीरें साझा कीं। उन्होंने कहा कि आप सभी से आग्रह है कि आज आप भी अपने आसपास स्वच्छता से जुड़ी मुहिम का हिस्सा जरूर बनें। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान को देश में बेहतर स्वच्छता सुविधाएं सुनिश्चित करने का एक महत्वपूर्ण सामूहिक प्रयास करार दिया और इसे सफल बनाने में योगदान देने वालों को सलाम किया।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, ‘गांधी जयंती पर आज अपने युवा साथियों के साथ स्वच्छता आभियान का हिस्सा बना। मेरा आप सभी से आग्रह है कि आज आप भी अपने आसपास स्वच्छता से जुड़ी मुहिम का हिस्सा जरूर बनें। आपकी इस पहल से ‘स्वच्छ भारत’ की भावना और मजबूत होगी।’

जेपी नड्डा ने भी लिया स्वच्छता अभियान में भाग
केंद्रीय मंत्री और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा स्वच्छता के लिए किए गए आह्वान को पिछले एक दशक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘जन आंदोलन’ बना दिया है। नड्डा के साथ पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और सांसद बांसुरी स्वराज सहित दिल्ली इकाई के नेताओं ने भी लोधी कॉलोनी में स्वच्छता अभियान में भाग लिया।

उन्होंने कहा कि भाजपा का ‘सेवा पखवाड़ा’ 17 सितंबर को शुरू हुआ था और आज गांधी जयंती पर स्वच्छता अभियान के साथ इसका समापन होगा। उन्होंने कहा, ‘मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद स्वच्छता को अपनाया और यह एक जन आंदोलन बन गया। हम जानते हैं कि स्वच्छता का आह्वान देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने किया था, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने इसे जन आंदोलन में बदल दिया है।’

‘स्वच्छता कोई एक दिन का विषय नहीं’
नड्डा ने कहा कि व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने और गंदगी से बचने के साथ-साथ स्वच्छता के प्रति समाज को प्रोत्साहित करने के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए यह जन आंदोलन मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों से जारी है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता कोई एक दिन का विषय नहीं है और इसे पूरे वर्ष हर दिन बनाए रखा जाना चाहिए।

नड्डा ने देश के लोगों और पार्टी कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि जब भी संभव हो, अभियान में शामिल हों। उन्होंने कहा कि भाजपा हर साल ‘सेवा पखवाड़ा’ मनाती है और गांधी जयंती पर लोगों को स्वच्छता अभियान से जुड़ती है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com