‘गुलाम कश्मीर पर भारत का रुख किसी एक पक्ष का नहीं’: विदेश मंत्री

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत के रुख की पुष्टि करते हुए कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाला ‘गुलाम कश्मीर’ भारत का अभिन्न अंग है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को कहा कि ‘गुलाम कश्मीर’ पर भारत का यह रुख किसी एक पक्ष का नहीं बल्कि पूरे देश का है। उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान को लेकर मुख्य चिंता आतंकवाद को लेकर है, और अगर कुछ भी अनियंत्रित हुआ तो उसका कड़ा जवाब दिया जाएगा।

जयशंकर ने गुरुवार को तिरुवनंतपुरम में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, “गुलाम कश्मीर के मुद्दे पर एक राष्ट्रीय स्थिति है न कि पार्टी की स्थिति। भारत की संसद ने एकजुट रुख अपनाया है और देश के हर राजनीतिक दल ने उस रुख का समर्थन किया है। हम यह कभी स्वीकार नहीं करेंगे कि गुलाम कश्मीर इसका हिस्सा नहीं है। भारत का यह एकजुट रुख है, यह हमारा रुख है।”

उन्होंने कहा, “पाकिस्तान के लिए केंद्रीय मुद्दा आतंकवाद है और आतंकवाद के मुद्दे पर हम एक पार्टी और सरकार के रूप में बहुत स्पष्ट हैं कि हम आतंकवाद को नजरअंदाज नहीं करेंगे और जब आतंकवाद होगा तो नजरें नहीं फेरेंगे। अगर कुछ होता है तो हम करेंगे। इससे निपटेंगे, हम जवाब देंगे और यह हमारा रिकॉर्ड रहा है।”

चीन के साथ संबंधों के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्री ने स्वीकार किया कि संबंध चुनौतीपूर्ण हैं, लेकिन पुष्टि की कि भारत प्रतिस्पर्धी तरीके से प्रतिस्पर्धा करेगा। जयशंकर ने कहा, “चीन के साथ हमारे चुनौतीपूर्ण रिश्ते हैं। लेकिन, यह एक ऐसा देश है जो आत्मविश्वासी है, जो प्रतिस्पर्धी तरीके से अपने हितों को आगे बढ़ाने और उनकी रक्षा करने में सक्षम है और हम प्रतिस्पर्धा करेंगे।”

जयशंकर ने अपने पड़ोसियों के साथ भारत के संबंधों के बारे में किसी भी संदेह से इनकार किया, और कहा कि भारत के अंदर और पड़ोस में “ताकतें” हो सकती हैं जो “समस्याएं पैदा करना चाहती हैं।” उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान और चीन को छोड़कर पड़ोस के साथ भारत के रिश्ते लंबे समय से काफी बेहतर हैं।

विदेश मंत्री ने कहा, “अगर हम पड़ोसियों के बारे में बात करते हैं, तो कृपया बांग्लादेश और श्रीलंका जाएं और लोगों से पूछें कि वे क्या सोचते हैं। उनके सबसे गहरे आर्थिक संकट के दौरान कौन खड़ा था? नेपाल जाएं और उनसे पूछें कि आपको टीके कहां मिलते हैं, आपको उर्वरक और ईंधन किसने दिया जब यूक्रेन में समस्या हुई तो, मैं इस बात से सहमत नहीं होऊंगा कि हमारा पड़ोस हमारे पक्ष में नहीं है। पड़ोस में ऐसी ताकतें हो सकती हैं और ‘बलों के पीछे ताकतें’ हो सकती हैं जो समस्याएं पैदा करती हैं… भारत में ऐसे लोग हो सकते हैं जो ऐसा करना चाहते हैं इस समस्या का समाधान करें।”

उन्होंने आगे कहा, “जैसा कि मैंने कहा कि चीन के साथ हमारे संबंध बहुत असामान्य हैं। पाकिस्तान के साथ आप सभी जानते हैं कि वर्तमान संबंधों की स्थिति क्या है। लेकिन, उन दोनों को छोड़कर पड़ोस के साथ हमारे संबंध पहले की तुलना में लंबे समय तक बहुत बेहतर रहे हैं।”

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com