गृह मंत्रालय ने घटिया दवाओं की आपूर्ति की CBI जांच के दिए आदेश

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली के सरकार अस्पतालों में घटिया दवाओं की कथित आपूर्ति की सीबीआई जांच का आदेश दिया है। साथ ही ये भी जांच की जाएगी कि क्या ये दवाएं मोहल्ला क्लीनिकों के माध्यम से भी वितरित की गईं थी। पिछले साल दिसंबर में इस मामले पर दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना की सिफारिश के बाद सीबीआई जांच का आदेश दिया गया था।

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कहा कि कथित तौर पर दवाएं गुणवत्ता मानक परीक्षण में विफल रहीं। दिल्ली के अस्पतालों में जीवन को खतरे में डालने की संभावना थी। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने इस जांच का स्वागत किया और स्वास्थ विभाग के सचिव को जल्द निलंबित करने की मांग की।

सौरभ भारद्वाज ने कहा, ‘मैंने पिछले साल मार्च में पद संभाला था। इसके तुरंत बाद दवाओं का ऑडिट करने के दिशा-निर्देश दिए थे। लेकिन दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य सचिव ने इन दिशा-निर्देशों को पालन नहीं किया। इस मामले में मैं सीबीआई जांच का स्वागत करता हूं, लेकिन केंद्रीय अधिकारियों को क्यों बचाया जा रहा है। उन्हें तत्काल निलंबित किया जाना चाहिए।

दिल्ली सरकार के सतर्कता निदेशालय ने पत्र लिखकर गृह मंत्रालय से जांच की मांग की थी। पत्र में लिखा कि इसकी भी जांच की जानी चाहिए कि क्या वही दवाएं जो केंद्रीय खरीद एजेंसी (सीपीए) द्वारा खरीदी गई हैं, उन्हें ‘मोहल्ला क्लीनिक’ के माध्यम से मरीजों को वितरित किया जा रहा है या नहीं। पत्र में कहा गया है कि ‘मानक गुणवत्ता की नहीं’ दवाओं की आपूर्ति के लिए कोई भी कार्रवाई सीपीए तक सीमित नहीं होनी चाहिए और पूरी आपूर्ति श्रृंखला की जांच करने की आवश्यकता है।

टेस्ट रिपोर्ट में भी कहीं नहीं लिखा नकली हैं दवाइयां : सौरभ भारद्वाज

अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिक में मिल रहीं दवाईयां नकली नहीं हैं। भाजपा ने इसे लेकर झूठ फैलाया है। दवाओं की टेस्ट रिपोर्ट में भी कहीं नहीं लिखा कि यह दवाइयां नकली हैं। यह कहना है दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज का।

शुक्रवार को दिल्ली सचिवालय में उन्होंने कहा कि भाजपा ने एक आधिकारिक कार्यालय की मिलीभगत से जनता में नकली दवाइयों का झूठ फैलाया। केंद्र सरकार एवं सभी राज्यों के अस्पतालों में भी इन्हीं कंपनियों से दवाइयां सप्लाई की जाती हैं। समय-समय पर दवाइयों की जांच करना एक सामान्य प्रक्रिया है, जो लगातार चलती रहती है।

सीपीए के आंकड़ों में भी 2022-23 में 281 में से 12 सैंपल और 2023-24 में 651 में से 20 सैंपल सही नहीं पाए गए थे। यह एक सामान्य प्रक्रिया है। जांच में पता चला कि सभी दवाओं में जो साल्ट होना चाहिए, वही उपलब्ध था, कोई और साल्ट या कोई नकली साल्ट नहीं था। उन्होंने कहा कि 2019 में भी चुनावों को प्रभावित करने के लिए भाजपा ने दिल्ली में जहरीला पानी होने का झूठ फैलाया था। एक बार फिर चुनावों को प्रभावित करने के लिए भाजपा दिल्ली में जहरीली दवाइयों का झूठ फैला रही है।

मंत्री ने कहा कि उपराज्यपाल कार्यालय से जारी गई की गई सूचना के अनुसार इहबास, दीन दयाल उपाध्याय और लोकनायक अस्पताल से करीब 43 अलग-अलग दवाइयां के नमूने जांच के लिए लिए गए थे और इन 43 दवाइयों में से पांच दवाइयां के नमूने तय मानक के अनुसार नहीं पाए गए।

भाजपा कर रही विश्व स्तर की स्वास्थ्य व्यवस्था को ठप करने की साजिश 
आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता व मंत्री आतिशी ने कहा कि फर्जी आरोपों और झूठे केसों के साथ भाजपा दिल्ली सरकार की वर्ल्ड क्लास स्वास्थ्य व्यवस्था को ठप करने की साजिश रच रही है। ये जांच किसी भ्रष्टाचार को ढूंढने के लिए नहीं किए जा रहे, इनका केजरीवाल सरकार के हेल्थकेयर मॉडल को रोकना है। उन्होंने कहा कि आप सरकार ने सत्ता में आने के बाद टूटी-फूटी भवन, डॉक्टर सहित अन्य को पूरी तरह से बदला।

हर गरीब तक मुफ्त इलाज पहुंचा। दिल्ली के स्वास्थ्य सुविधा का संयुक्त राष्ट्र संघ के दो पूर्व सेक्रेटरी जनरल कोफी अन्नान और बान की मून ने दिल्ली आकर मोहल्ला क्लीनिक को देखा। उसकी तारीफ की। आतिशी ने कहा कि दिल्ली के लोगों ने भी मोहल्ला क्लीनिक पर अपना भरोसा दिखाया है। जब से मोहल्ला क्लिनिक की शुरुआत हुई है, तब से 7 करोड़ से अधिक ओपीडी हो चुकी है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com