गौतम बुद्ध की जन्‍मस्‍थली और नेपाल की ये है बहुत खास जगह…

फेवा झीलगौतम बुद्ध की जन्‍मस्‍थली और नेपाल की ये है बहुत खास जगह...वैसे पोखरा शहर में वैसे तो आठ झील हैं फेवा , बेगनास , रूपा , मैदी , दीपपांग ,गुंडे , माल्दी और खास्त लेकिन फेवा झील एक तो यहां की सबसे बडी झील है और सबसे सुंदर भी लगती है, क्योंकि शहर के बीचोबीच स्‍थित इस झील से बर्फ से ढके पहाड़ों का सुंदर दृश्य भी दिखता है। सारंगकोट में जो सूर्योदय का नजारा दिखता है कभी कभी उससे भी सुंदर नजारा फेवा झील में दिख जाता है। इस झील के अंदर बोटिंग का मजा भी लिया जाता है। झील के बीच में एक छोटा सा टापू भी है जिस पर माता का मंदिर भी है। वहां तक जाने आने का साधन केवल नाव ही है ।

लांगटांग  

नेपाल की राजधानी काठमांडू के उत्तर में स्थित है लांगटांग राष्ट्रीय पार्क। यह हिंदू और बौद्ध तीर्थयात्रियों के बीच आस्था के केंद्र के तौर पर मशहूर है। यहां चढ़ाई करने आए लोगों का स्वागत खूबसूरत जलप्रपात करता है।

लुंबिनी 

गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी दुनिया भर के बौद्ध अनुयायियों के लिए तीर्थस्थल है। यह स्थान भारत-नेपाल सीमा के पास रुमिनोदेई गांव मे है। सम्राट अशोक के स्मारक स्तंभ के लिए जाने जाना वाला यह स्थल यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में भी शामिल है। यहां का प्रमुख आकर्षण केंद्र 8 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ बाग है। इसके अलावा मायादेवी मंदिर भी तीर्थयात्रियों के बीच खासा लोकप्रिय है। इसमें गौतम बुद्ध की मां मायादेवी की मूर्ति है। इस मूर्ति मायादेवी में गौतम बुद्ध का जन्म देती हुई दिखाई गई हैं। 

देवघाटन धाम 

देवघाट धाम काली गंडकी और त्रिशूली नदियों के संगम पर स्थित है। मकर सक्रांति पर हिंदू धर्म के अनुयायी यहां बड़ी संख्या में आते हैं। इसके अलावा यहां पर घूमने लायक कई ऐतिहासिक स्थल भी हैं। साथ ही त्रिवेणी मंदिर, बाल्मीकि आश्रम, सोमेश्वर कालिका मंदिर किला, पांडवनाथ, कबिलासपुर किला जैसे कई स्थान हैं जिन्हें पर्यटक खास तौर पर देखना पसंद करते हैं।  

मुक्तिनाथ 

मुक्तिनाथ भी हिंदू धर्म का प्रमुख तीर्थस्थल है। ये वैष्णव संप्रदाय का प्रमुख तीर्थ स्थल है जो मुक्तिनाथ शालिग्राम भगवान के लिए जाना जाता मान्यता है कि यहां आने से मोक्ष प्राप्त किया जा सकता है। यहां की तीर्थयात्रा करना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इस क्षेत्र की यात्रा में हिमालय क्षेत्र की बड़ी पर्वत श्रृंखलाओं को पार करना होता है। 

You May Also Like

English News