चलिए 7 वंडर्स की सैर पर जिसमें शामिल है ताजमहल की सबसे सस्‍ती है सैर…

क्‍या आप जानते हैं दुन‍िया के सात आश्‍चर्यों में से केवल ताज ही ऐसा है ज‍िसके ट‍िकट का मूल्‍य दूसरों की तुलना में सबसे कम है

चलिए 7 वंडर्स की सैर पर जिसमें शामिल है ताजमहल की सबसे सस्‍ती है सैर...

रेट बढ़ने पर हुआ था व‍िरोध

करीब एक साल पहले एएसआई द्वारा ताज में एंट्री ट‍िकट की रेट्स में इजाफा क‍िया था। इस पर पर्यटन उद्यम‍ियों ने अपना व‍िरोध भी दर्ज कराया था। व‍िदेशी पर्यटकों की ट‍िकट 750 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये व भारतीय पर्यटकों के ल‍िए 20 रुपये से बढ़ाकर 40 रुपये ट‍िकट कि‍या गया था। ताज के दीदार के ल‍िए अब भी इसी रेट पर टि‍कट म‍िल रही है। दूसरे सभी स्‍मारकों का ट‍िकट ताज से ज्‍यादा है। कुछ का तो ट‍िकट ताज से दो से तीन गुना ज्‍यादा है। चलिए पहले देखें कहां कितना है टिकट।चलिए 7 वंडर्स की सैर पर जिसमें शामिल है ताजमहल की सबसे सस्‍ती है सैर...पेट्रा, जॉर्डन:

यह भी सेवेन वंर्डस में शाम‍िल है। जॉर्डन में स्‍थ‍ित पेट्रा की ट‍िकट 4672 रुपये की है। चलिए 7 वंडर्स की सैर पर जिसमें शामिल है ताजमहल की सबसे सस्‍ती है सैर...काइस्‍ट द र‍िडीमर, ब्राजील:

ब्राजील में काइस्‍ट द र‍िडीमर भी सेवेन वंर्डस की ल‍िस्‍ट में हैं। इसकी ट‍िकट 2947 रुपये की है।चलिए 7 वंडर्स की सैर पर जिसमें शामिल है ताजमहल की सबसे सस्‍ती है सैर...द रोमन कोलोस‍ियम, रोम:

इसकी ट‍िकट 1275 रुपये की है। यह भी बहुत खूबसूरत है।चलिए 7 वंडर्स की सैर पर जिसमें शामिल है ताजमहल की सबसे सस्‍ती है सैर...ग्रेट वॉल ऑफ चाइना, चीन:

चीन की यह दीवार ग्रेट वॉल ऑफ चाइना भी सेवेन वंडर्स का ह‍िस्‍सा है। इसकी ट‍िकट 8000 रुपये है।चलिए 7 वंडर्स की सैर पर जिसमें शामिल है ताजमहल की सबसे सस्‍ती है सैर...च‍िचेन इत्‍जा, मैक्‍स‍िको:

यहां का ट‍िकट भी ताजमहल से ज्‍यादा है। इसकी ट‍िकट की कीमत 1472 रुपये है।चलिए 7 वंडर्स की सैर पर जिसमें शामिल है ताजमहल की सबसे सस्‍ती है सैर...माचू प‍िच, पेरू:

इस वंडर्स की ट‍िकट भी कम नहीं है। इसकी कीमत 2816 रुपये की है।चलिए 7 वंडर्स की सैर पर जिसमें शामिल है ताजमहल की सबसे सस्‍ती है सैर...ताज में कम हैं सुव‍िधाएं

ताज की ट‍िकट रेट दूसरे आश्‍चर्यों से कम तो है लेक‍िन यहां पर सुव‍िधाएं भी दूसरों से कम ही हैं। पेट्रा में 4600 रुपये खर्च करके द‍िन भर घूमा जा सकता है। ज‍िसमें स्‍थानीय पर‍िवहन भी शाम‍िल है। वहीं काइस्‍ट द र‍िडीमर में अलग-अलग कैटेगरी की ट‍िकट में पहाड़ी तक ऊपर जाने के ल‍िए ट्रेन का श्रेणी के अनुसार क‍िराया शाम‍िल है। लेक‍िन ताज में वि‍देशी पयर्टकों को गोल्‍फ कार्ट या बैटरी बस से लाने ले जाने की सुव‍िधा और पानी की बोतल शू कवर की सुव‍िधा म‍िलती है। जो कि‍ काफी नही हैं। 

You May Also Like

English News