जानिए? इन आदतों से बनते हैं आप नामर्द, जानें पूरी खबर

पुरुषों में बांझपन या नपुंसकता के लक्षण ढूंढ़ना बहुत मुश्किल होता है। आज कल पुरुषों में नपुंसकता काफी आम समस्‍या हो चली है, जिसके बारे में या तो पुरुष जानबूझ कर आंख मूंद कर सब कुछ सही होने की कामना करता है या तो दुनिया भर की दवाई और वेद्यों के चक्‍कर लगाता है।

जानिए? इन आदतों से बनते हैं आप नामर्द, जानें पूरी खबर

इन वजहों से बनते हैं आप नामर्द
1. साइकिल चलाना रिसर्च के अनुसार पता चला है कि जिन पुरुषों को हफ्ते में तीन घंटे साइकिल चलाने की आदत है, उन्‍हें नपुंसक होने का चांस उन पुरुषों की तुलना में बढ जाता है जो बिल्‍कुल भी या कम समय के लिये साइकिल चलाते हैं।
2.कैफीन अगर आपको बहुत ज्‍यादा कॉफी पीने कि आदत है तो आपको यह आदत अब बदलनी पडे़गी। कैफीन का हाई लेवल आपको नपुंसक बना सकता है।
3.आहार शरीर को ठीक प्रकार से काम करने के लिये कई तरह के पौष्टिक तत्‍वों की आवश्‍यकता होती है। अगर आप सही प्रकार का आहार नहीं लेगें तो आप काफी खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। तीखे, खट्टे, गर्म और नमकीन पदार्थों का ज्यादा सेवन करने से पित्त कुपित होकर वीर्य का क्षय करता है, जिससे नपुंसकता पैदा होती है, इसे पित्तज क्लैब्य कहते हैं।
4.खर्राटे भरना खर्राटे लेने का मतलब है कि आप सोते समय ठीक प्रकार से सास नहीं ले पा रहे हैं। मार्डन रिसर्च में ठीक प्रकार से न सो पाने और नपुंसकता को एकसार बताया गया है। जो लोग जो सोते समय खर्राटे भरते हैं वे उन लोगों के मुकाबले जो सोते समय खर्राटे नहीं लेते, दोगुना नपुंसक हो सकते हैं।
5.धूम्रपान स्‍मोकिंग से ब्‍लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है। इसलिये स्‍मोकिंग करना छोड़ दीजिये जिससे शरीर में अच्‍छी प्रकार से ब्‍लड सर्कूलेट होना शुरु हो सके और आप नपुंसक होने से बच जाए।
6.मोटापा होने से शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे डायरेक्‍ट असर लिंग पर पड़ता है। इसलिये दिन में करीबन 45 मिनट जरुर व्‍यायाम करें और मोटापा घटा कर ब्‍लड सर्कुलेशन बढाएं।

You May Also Like

English News