जानिए कैसे मात्र 2 रुपए में पाए दांतों के कीड़े से निजात

दांतों की नियमित सफाई न करने के कारण कीड़ा लग जाता है.दांत का दर्द भी इतना खतरनाक होता है कि उसे हर कोई सहन नहीं कर सकता.आज हम आपको बताएंगे अगर आपके दांत में कीड़ा लगता है तो उसका उपाय कैसे किया जा सकता है वो भी मात्र दो रुपए में !

जानिए कैसे मात्र 2 रुपए में पाए दांतों के कीड़े से निजात

दांतों में कीड़े अन्न कण फसे रहने के कारण होते है. कीड़ें लगने की वजह से दांत कमजोर हो जाते है और साथ ही साथ खोखले भी. इसकी वजह से मसूड़े ढीले पड़ने लगते है व दांत टूटने लगते है. दांतों में कीड़ा लगने को अंग्रेजी में कैविटी कहा जाता है. जिस किसी के भी दांतों में एक बार कैविटी लगनी शुरू हो जाती है उसके दांत धीरे-धीरे ख़तम होने लगते है.

कीड़ा लगने के बाद या तो डॉ के पास जाकर कीड़ा निकलवाकर फिर दांत की फिलिंग करवानी होती है. या फिर कभी-कभी हालात इतने बिगड़ जाते है कि दांत या जाड ही निकलवानी पड़ जाती है. ज्यादा टॉफ़ी चॉकलेट खाने के कारण बच्चों में ये तकलीफ ज्यादा पाई जाती है. बच्चों को इस रोग में काफी तकलीफ होती है. अधिकतर उनके दांतों व सर में दर्द रहता है.

अगर आपके घर में या किसी जानकार के दांतों में कीड़ा लग गया है तो आपको किसी डॉ के पास जाने की आवश्यकता नहीं है. हम आपको एक घरेलु उपचार बताने जा रहे है जिसको करने से आपको इस रोग से आराम मिल सकता है. यह उपचार हम आपको यूट्यूब से ली गई एक वीडियो के माध्यम से बतायेंगे. वीडियो में बताएं गये नुस्खे जो अपनाने से आपको ये रोग नहीं होगा और ही आपको अपने दांत निकलवाने पड़ेंगे. हम आपके लिए ये वीडियोनीचे डाल रहे है. अगर आपको हमारी दी गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

अब देखिये नीचे दी गई वीडियो.

हमें अपने दांतों का बी उसी तरह से ध्यान रखना चाहिए जिस तरह हम अपने चेहरे का रखते हैं.आपको हम बता दें कि दांतों में तभी कीड़ा लगता है या तकलीफ बढती है जब दांतों की सफाई हम हर दिन नहीं कर पाते हैं.अगर आप अपने दांतों की सफाई हर दिन करते हैं तो आप दांतों के सभी तरह के रोगों से बच सकते हो.

दांत हमारे अनमोल है लेकिन बाहर की चीजें आजकल बच्चे जिस तरह से खा रहे हैं उससे सबसे ज्यादा कीड़ा बच्चों के दांतों में लग रहा है लेकिन अब एक छोटे से इलाज से आप इन दांतों में लगने वाले कीड़ों से बहुत आसानी से निजात पा सकते हो,और आपको ये भी ख्याल रखना है आपके बच्चे और आप खुद भी बाहर की उलटी सीधी चीजे ना खाए !

 

You May Also Like

English News