जानिए कैसे, सेहत के लिए फायदेमंद होती है बैंगनी पत्तागोभी

शरीर के सेहतमंद रहने के लिए विटामिन और पोषक तत्वों की बहुत ज़रूरत होती है. नेचर ने हमें ऐसे बहुत सारे न्यूट्रीशियन और विटामिन के स्रोत प्रदान किए हैं. नेचर का एक ऐसा ही एक नायाब तोहफा है बैगनी बंदगोभी. ये देखने में बहुत सुंदर लगती है जितना खूबसूरत इसका रंग है उतने ही लाजवाब इसके गुण भी हैं. बैगनी बंदगोभी में भरपूर मात्रा में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. बैंगनी बंदगोभी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और पोटेशियम मौजूद होते है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंथोसायनिन पॉलीफेनॉल मौजूद होते है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है.जानिए कैसे, सेहत के लिए फायदेमंद होती है बैंगनी पत्तागोभी

हाल में ही हुई एक रिसर्च के अनुसार बैंगनी पत्ता गोभी में पाया जाने वाला एंथोसायनिन एक ऐसा पदार्थ होता है जो कैंसर, हृदय रोग, और शुगर की बीमारी को रोकने में सक्षम होते है. इसके सेवन से स्किन साफसुथरी और कोमल बनती है. इसका रंग जितना खूबसूरत होता है ये खाने में भी उतनी ही स्वादिष्ट होती है. आप इसे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं.

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन को गैस पर रखें और इसमें थोड़ा सा बटर डालकर  पिघला लें. अब इस पैन में बैंगनी पत्ता गोभी के पतले पतले स्लाइस काटकर डाले. अब इसे थोड़ी देर के लिए फ्राई करें. अब इसमें 3 टी स्पून चीनी और बैलसैमिक सिरके की ¼ कप डालें. अब इसे धीमी आंच में लगभग 8 से 10 मिनट तक पकाएं. जब ये पक जाये तो इसमें मूंगफली को पीस कर ऊपर से डाल दें. लाजवाब बैगनी बंदगोभी अब पक कर तैयार है. अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं.

You May Also Like

English News