जानिए कौन से हैं उदयपुर के टॉप टूरिस्ट प्लेस

 उदयपुर राजस्थान में मौजूद एक बहुत ही खूबसूरत शहर है.  इस शहर की खूबसूरती को देखने के लिए टूरिस्ट देश विदेश से आते हैं. 2009 में उदयपुर को दुनिया का बेस्ट टूरिस्ट प्लेस घोषित किया गया है. आज हम आपको उदयपुर के कुछ बेस्ट टूरिस्ट प्लेस दिखाने जा रहे हैं.  उदयपुर राजस्थान में मौजूद एक बहुत ही खूबसूरत शहर है.  इस शहर की खूबसूरती को देखने के लिए टूरिस्ट देश विदेश से आते हैं. 2009 में उदयपुर को दुनिया का बेस्ट टूरिस्ट प्लेस घोषित किया गया है. आज हम आपको उदयपुर के कुछ बेस्ट टूरिस्ट प्लेस दिखाने जा रहे हैं.     1- अगर आप उदयपुर घूमने जा रहे हैं तो सिटी पैलेस देखना ना भूलें. सिटी पैलेस में आप खूबसूरत पेंटिंग्स, मूर्तियां, राजाओं के हथियार और सवारी रथ देख सकते हैं. इसके अलावा इस महल को खूबसूरत कलाकृतियों से सजाया गया है.   2- उदयपुर में मौजूद लेक पिलोका वोटिंग करने के लिए बेस्ट है. आप इस झील में नाव पर बैठकर ऐतिहासिक महलों को देख सकते हैं. झील के आस-पास बहुत सारे मंदिर बने हुए हैं जो इसकी खूबसूरती को और भी बढ़ाते हैं.   3- लेक पिलोका के बीच में बना लेक पैलेस बहुत ही खूबसूरत महल है. इस महल में गुलाबी पत्थर, खूबसूरत आईने, मेहराब और हरे कमल के पत्ते सजाए गए हैं.     4- मानसून पैलेस उदयपुर की पहाड़ी की टॉप पर बना हुआ है. ये पैलेस समुद्र तल से 3700 फीट ऊंचाई पर बना है. यहां से आप पूरे उदयपुर का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं. इस महल को महाराजा राजवंश ने मानसून के बादलों को देखने के लिए बनाया था.

1- अगर आप उदयपुर घूमने जा रहे हैं तो सिटी पैलेस देखना ना भूलें. सिटी पैलेस में आप खूबसूरत पेंटिंग्स, मूर्तियां, राजाओं के हथियार और सवारी रथ देख सकते हैं. इसके अलावा इस महल को खूबसूरत कलाकृतियों से सजाया गया है. 

2- उदयपुर में मौजूद लेक पिलोका वोटिंग करने के लिए बेस्ट है. आप इस झील में नाव पर बैठकर ऐतिहासिक महलों को देख सकते हैं. झील के आस-पास बहुत सारे मंदिर बने हुए हैं जो इसकी खूबसूरती को और भी बढ़ाते हैं. 

3- लेक पिलोका के बीच में बना लेक पैलेस बहुत ही खूबसूरत महल है. इस महल में गुलाबी पत्थर, खूबसूरत आईने, मेहराब और हरे कमल के पत्ते सजाए गए हैं. 

4- मानसून पैलेस उदयपुर की पहाड़ी की टॉप पर बना हुआ है. ये पैलेस समुद्र तल से 3700 फीट ऊंचाई पर बना है. यहां से आप पूरे उदयपुर का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं. इस महल को महाराजा राजवंश ने मानसून के बादलों को देखने के लिए बनाया था.

You May Also Like

English News