जानिए क्या है यूट्रस कैंसर के लक्षण

यूट्रस कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो महिलाओं को किसी भी उम्र में हो सकती है. ज्यादातर 50 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं को यूट्रस कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है. औरतों के द्वारा की गई लापरवाही के कारण भी यूट्रस कैंसर तेजी से बढ़ता जा रहा है. कभी कभी  यूट्रस कैंसर का पता समय पर नहीं चल पाता है जिससे इसके इलाज में देर हो जाती है. आज हम आपको यूट्रस कैंसर के कुछ लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पहचान कर आप समय रहते इस बीमारी का इलाज करवा सकते हैं. यूट्रस कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो महिलाओं को किसी भी उम्र में हो सकती है. ज्यादातर 50 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं को यूट्रस कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है. औरतों के द्वारा की गई लापरवाही के कारण भी यूट्रस कैंसर तेजी से बढ़ता जा रहा है. कभी कभी  यूट्रस कैंसर का पता समय पर नहीं चल पाता है जिससे इसके इलाज में देर हो जाती है. आज हम आपको यूट्रस कैंसर के कुछ लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पहचान कर आप समय रहते इस बीमारी का इलाज करवा सकते हैं.     1- यूट्रस  कैंसर होने पर पेट में तरल पदार्थ जैसा तत्व बनने लगता है. जो पेट की लाइनिंग को परेशान करता है. जिसके कारण सांस लेने में तकलीफ होने लगती है.   2- अगर आपको हमेशा थकान महसूस हो रही है या अधिक नींद आ रही है तो यह यूटरस कैंसर का लक्षण हो सकता है. ऐसे में फ़ौरन अपने डॉक्टर से जांच करवाएं.      3- अचानक लगातार यूरिन आना, यूरिन से खून आना भी यूट्रस कैंसर का संकेत हो सकता है. यूट्रस कैंसर होने पर महिलाओं की पीठ के नीचे के हिस्से में दर्द होने लगता है. समय के साथ-साथ यह दर्द बढ़ता जाता है.     4- अगर आपको पेट के निचले हिस्से में दर्द, पेट फूलना, अपच, गैस बनना, सीने में जलन की समस्याएं हैं तो फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

1- यूट्रस  कैंसर होने पर पेट में तरल पदार्थ जैसा तत्व बनने लगता है. जो पेट की लाइनिंग को परेशान करता है. जिसके कारण सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. 

2- अगर आपको हमेशा थकान महसूस हो रही है या अधिक नींद आ रही है तो यह यूटरस कैंसर का लक्षण हो सकता है. ऐसे में फ़ौरन अपने डॉक्टर से जांच करवाएं. 

3- अचानक लगातार यूरिन आना, यूरिन से खून आना भी यूट्रस कैंसर का संकेत हो सकता है. यूट्रस कैंसर होने पर महिलाओं की पीठ के नीचे के हिस्से में दर्द होने लगता है. समय के साथ-साथ यह दर्द बढ़ता जाता है. 

4- अगर आपको पेट के निचले हिस्से में दर्द, पेट फूलना, अपच, गैस बनना, सीने में जलन की समस्याएं हैं तो फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

You May Also Like

English News