जानिए क्या होते है शरीर में आयरन की कमी के संकेत

आयरन हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता है,अगर शरीर में आयरन की कमी हो जाये तो इससे  हमारी सेहत को बहुत नुकसान पहुँच सकता है,पर कभी कभी हम समझ ही नहीं पाते है की हमारे शरीर में आयरन की कमी हो गयी है,इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतो  के बारे में बताने जा रहे है जिनसे आपको ये पता चल जायेगा की आपके शरीर में आयरन की कमी है या नहीं.जानिए क्या होते है शरीर में आयरन की कमी के संकेत

फ़ास्ट फ़ूड खाने से हो सकता है आपके बच्चे की सेहत को नुकसान

1-अगर हमारे शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो इससे खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा भी कम हो जाती है.हीमोग्लोबिन हमारी बॉडी के हर हिस्से में ऑक्सीजन को पहुंचाता है. पर अगर शरीर में आयरन की कमी हो जाये तो इससे ये  सही तरीके से काम नहीं कर पाता है जिससे आपको हर वक़्त थकान महसूस होने लगती है. अगर आपको भी हर वक़्त थकान होती है तो इसका मतलब है की आपके शरीर में आयरन की कमी है.

2-अगर आपको सीढ़ियां चढ़ने या ज्यादा काम करने के कारण सांस लेने में तकलीफ होने लगे या  बैठे-बैठे भी सांस फूलने लगे तो आपको ये समझ जाना चाहिए की आपके शरीर में आयरन की कमी है.

3-आयरन की कमी होने पर शरीर की मांसपेशियों में तेज दर्द होने लगता है. और अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो कोई भी चोट लगने पर उसे ठीक होने में काफी समय लग जाता है.

You May Also Like

English News