जानिए क्यों इन चीजों को खाली पेट नहीं खाना चाहिए…

यह तो हम सभी जानते हैं कि बेहतर सेहत के लिए हमें रोजाना अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां और प्रोटीन युक्त आहार को शामिल करना चाहिए, लेकिन उस से भी ज्यादा जरूरी यह है कि उन चीजों का सही समय पर खाया जाए। हर चीज को खाने का एक ठीक समय होता है, जिसका हम ध्यान नहीं रखते हैं। जिस वजह से यह चीजें हमारे स्वास्थ्य पर उल्टा असर डालती हैं। जानिए क्यों इन चीजों को खाली पेट नहीं खाना चाहिए...

शकरकंद आपको कितना भी पसंद हो लेकिन सुबह सुबह खाली पेट इसे खाने से बचें। दरअसल शकरकंद में टैनीन और पैक्टीन होता है और खाली पेट खाने से ये गैस्ट्रिक एसिड की समस्या पैदा करती है। इससे सीने में जलन और गैस की प्रॉबलम होगी।

वैसे तो कच्चा टमाटर हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन सुबह सुबह खाली पेट इसका सेवन न करें। टमाटर में मौजूद खट्टा अम्ल पेट में उपस्थित गैस्ट्रोइंटस्टानइल एसिड के साथ क्रिया करके पेट दर्द, गैस और सीने में जलन पैदा करता है। खाली पेट टमाटर खाने से पथरी होने का खतरा भी दोगुना हो जाता है।

वजन बढ़ाने के लिए लोग सुबह सुबह दूध के साथ केला खाते हैं, लेकिन इसको खाली पेट खाने से बचें, क्योंकि इससे शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा डबल हो जाती है जो शरीर में मौजूद कैल्शियम के साथ रसायनिक प्रक्रिया बनाती है। इससे बदहजमी, गैस और एसिड की समस्या होती है।

खाली पेट कौफी का सेवन करने से आपकी सेहत पर बुरा असर हो सकता है। कौफी में मौजूद कैफीन हमारे पेट के लिए सही नहीं होता है। अगर आपको सुबह के समय कौफी पीने की आदत है तो आप पहले एक गिलास पानी पी लें। उसके बाद ही कौफी का कप लें। ठीक इसी तरह चाय का सेवन भी खाली पेट नहीं करना चाहिए। खाली पेट चाय पीने से गैस और कब्ज होने की शिकायत रहती है।

कभी भी खाली पेट सोडा न पिए। सोडा में ज्यादा कार्बोनेट एसिड होता है जिस वजह से यह पेट में अम्ल के साथ मिलकर पेट में दर्द की समस्या का कारण बनता है। इसके अलावा इससे सीने और आंतों में जलन होती है।

You May Also Like

English News