जानिए क्यों होती हैं महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी

ब्रेस्ट कैंसर ये अनुवांशिक रोग है. भारत में हर साल स्तन कैंसर से पीड़ित महिलाओं की संख्या में प्रति एक लाख में से तीस की औसत से इज़ाफ़ा हो रहा है.महिलाओं में होने वाला  ब्रेस्ट कैंसर वैसे तो कैंसर का ही एक प्रकार हैं पर यह कैंसर की भांति भयानक नहीं हैं . अगर ब्रेस्ट कैंसर अपनी पहली स्टेज में हो तो इसे बहुत आसानी से जड़ से ख़त्म किया जा सकता हैं .ब्रेस्ट कैंसर ये अनुवांशिक रोग है. भारत में हर साल स्तन कैंसर से पीड़ित महिलाओं की संख्या में प्रति एक लाख में से तीस की औसत से इज़ाफ़ा हो रहा है.महिलाओं में होने वाला  ब्रेस्ट कैंसर वैसे तो कैंसर का ही एक प्रकार हैं पर यह कैंसर की भांति भयानक नहीं हैं . अगर ब्रेस्ट कैंसर अपनी पहली स्टेज में हो तो इसे बहुत आसानी से जड़ से ख़त्म किया जा सकता हैं .    बता दें कि भारत में हर साल स्तन कैंसर से पीड़ित महिलाओं की संख्या में प्रति एक लाख में से तीस की औसत से इज़ाफ़ा हो रहा है. एक शोध में पाया गया हैं कि 8 में से एक महिला को स्तन कैंसर हो सकता है. महिलाओं को होने वाले कैंसरों में 25% से 32% केस ब्रेस्ट कैंसर के ही होते हैं. भारतीय शहरों में महिलाओं को होने वाले सभी कैंसर में ब्रेस्ट कैंसर सबसे आम प्रकार का कैंसर है और ग्रामीण क्षेत्रों में तो यह दूसरा सबसे आम किस्म का कैंसर है.   महिलाओं को  ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े इन तथ्यों को जानना हैं जरूरी -     1 . ब्रेस्ट कैंसर आनुवांशिक भी हो सकता हैं  2 . खराब आहार का ज़्यादा सेवन करना 3 . मासिक धर्म की शुरुआत जल्दी हो जाए तो (12 वर्ष की आयु से पहले) 4 . पहली बार 30 साल की उम्र के बाद गर्भवती होने के कारण  5 . ज़्यादा शराब पीने और मोटापे के कारण भी महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने कि संभावना बढ़ जाती हैं. समय रहते अच्छे चिकित्सक की सलाह जरूर लें.

बता दें कि भारत में हर साल स्तन कैंसर से पीड़ित महिलाओं की संख्या में प्रति एक लाख में से तीस की औसत से इज़ाफ़ा हो रहा है. एक शोध में पाया गया हैं कि 8 में से एक महिला को स्तन कैंसर हो सकता है. महिलाओं को होने वाले कैंसरों में 25% से 32% केस ब्रेस्ट कैंसर के ही होते हैं. भारतीय शहरों में महिलाओं को होने वाले सभी कैंसर में ब्रेस्ट कैंसर सबसे आम प्रकार का कैंसर है और ग्रामीण क्षेत्रों में तो यह दूसरा सबसे आम किस्म का कैंसर है. 

महिलाओं को  ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े इन तथ्यों को जानना हैं जरूरी –

1 . ब्रेस्ट कैंसर आनुवांशिक भी हो सकता हैं 
2 . खराब आहार का ज़्यादा सेवन करना
3 . मासिक धर्म की शुरुआत जल्दी हो जाए तो (12 वर्ष की आयु से पहले)
4 . पहली बार 30 साल की उम्र के बाद गर्भवती होने के कारण 
5 . ज़्यादा शराब पीने और मोटापे के कारण भी महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने कि संभावना बढ़ जाती हैं. समय रहते अच्छे चिकित्सक की सलाह जरूर लें.

You May Also Like

English News