जानिए रोटी और चावल, दोनों में से क्या है सेहत के लिए बेहतर ?

नार्थ इन्डिया में लोग रोटी खाना पसंद करते है और साउथ इण्डिया में चावल. अब आप इस उलझन में है कि दोनों में कौन सेहत के लिए बेहतर है. अच्छे स्वास्थ्य के लिए दोनों में से किसे अहमियत देना चाहिए. वैसे तो खाना रोटी और चावल दोनों के बिना अधूरा है. खाने में दोनों को शामिल कर अधिक पोषण मिल सकता है.जानिए रोटी और चावल, दोनों में से क्या है सेहत के लिए बेहतर ?जानिए कैसे खाने में इस्तेमाल करना चाहिए जीरा, और इससे क्या होता फायेदा..

चावल आसानी से पच जाते है, इसमें स्टार्च अधिक होता है, चावल में रोटी की तुलना में अधिक फैट होता है. इसलिए मोटापे और थायराइड से परेशान लोग चावल से दूर रहे. वजन कम करने वाले लोग भी चावल से दूरी बना रख रखे. रोटी में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और पोटेशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते है. चावल में रोटी जितना ही आयरन होता है. चावल में रोटी की तुलना में फॉस्‍फोरस, पोटेशियम और मैग्‍नीशियम की मात्रा कम होती है.

अगर बिना मलाई का दूध पी रहे हैं तो हो जाइए सावधान, इससे हो सकती है ये बड़ी बीमारी..

चावल में कैल्शियम नहीं होता है. जिन लोगो की पाचनक्रिया ठीक नहीं रहती, उनके लिए चावल बेहतर विकप्ल है. चावल और गेंहू दोनों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक सा होता है. दोनों को खाने से ब्लड शुगर का लेवल एक जैसा ही बढ़ता है. वजन बढ़ाने के लिए चावल और रोटी दोनों ही ले.

You May Also Like

English News