जानिये इस खाद्य पदार्थ से अस्थमा के जोखिम को कम कर देते हैं

वास्तव में ऐसा कोई आहार नहीं है जो आपके अस्थमा को समाप्त कर देगा या इलाज कर सकता है लेकिन कुछ चीजें हैं जो आपकी मदद जरूर कर सकती है. कुछ चीजे ऐसी है जो संभवत: अस्थमा में खाने से सहायता होती है या कम से कम ऐसा खाद्य पदार्थ स्थिति को और खराब नहीं करते हैं.जानिये इस खाद्य पदार्थ से अस्थमा के जोखिम को कम कर देते हैं यह भी पढ़े: बालो को कंडीशनर करने के लिए करे दही और केले का ऐसे इस्तेमाल…

ब्रिटिश अध्ययन में पाया गया कि जो लोग एक हफ्ते में दो से पांच सेब खाते थे उनमे कम सेब खाने वालों की तुलना में अस्थमा का 32% कम जोखिम पाया गया. लेखकों ने अनुमान लगाया है कि फ्लेवोनोइड के रूप में जाने जाने वाले लाभकारी यौगिक को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

जापान में छोटे बच्चों पर हुए अध्ययन में पाया गया कि विटामिन सी का ज्यादा सेवन वाले वाले बच्चों को कम सेवन करने वालों की तुलना में अस्थमा से पीड़ित होने की संभावना कम थी। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो फ्री रेडिकल से लड़ता है जिससे इनसे फेफड़े को होने वाले नुकसान को रोक सकता है।

गाजर में भरपूर बीटा-कैरोटीन होता है.प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि बीटा-कैरोटीन, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, व्यायाम-प्रेरित अस्थमा की घटनाओं को कम कर सकता है। कुछ शोधों से पता चलता है कि ओमेगा -3 एस, जो सैल्मन और अन्य ऑयली मछली में प्रचुर मात्रा में होता है, अस्थमा पर एक लाभकारी प्रभाव डालता है, लेकिन यह शोध अभी भी प्रारंभिक अवस्था में है।

You May Also Like

English News