जान ले, एनीमिया से बचने के लिए आयरन बढ़ाना पड़ सकता है भारी….

एनीमिया से बचने के लिए हम अक्सर अपने भोजन में लोहे की मात्रा बढ़ा देते हैं पर क्या आप जानते हैं ऐसा करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। एनीमिया रक्त में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा सामान्य से कम होने पर होता है। जान ले, एनीमिया से बचने के लिए आयरन बढ़ाना पड़ सकता है भारी....

रेड ब्लड सेल्स में हीमोग्लोबिन नामक आयरन युक्त प्रोटिन होता है जो रक्त कोशिकाओं को शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है, लेकिन एनीमिया होने पर हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होने से शरीर को पयार्प्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है।    

हाल में हुए एक शोध की मानें तो शरीर में आयरन की कमी की ही तरह उसकी अधिकता भी काफी नुकसानदायक होती है। बता दें कि शरीर में अगर आयरन की मात्रा ज्यादा हो जाए तो उसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है।   

वैज्ञानिकों के अनुसार शरीर में आयरन अधिक होने से पर्किंसन जैसा रोग हो सकता है। अमेरिका की वेन स्टेट यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के मुताबिक आयरन का ज्यादा सेवन करने से ये दिमाग के एक खास हिस्से को क्षतिग्रस्त कर देता है। 

खास बात ये है कि ये दिमाग के उसी हिस्से को क्षतिग्रस्त करता है जो आयरन की कमी की वजह से क्षतिग्रस्त हो जाता है। शरीर में आयरन की अधिकता पर्किंसन जैसी बीमारी  को न्योता देती है।  
loading...

You May Also Like

English News