जिम्बाब्वे : एमर्सन नगांग्वा ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज की

हरारे । जिम्बाब्वे के निवर्तमान नेता एमर्सन नगांग्वा ने शुक्रवार को राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज की। देश में सत्तारूढ़ पार्टी को संसद में दो-तिहाई बहुमत मिला है। देश की सत्ता लंबे समय से संभाल रहे रॉबर्ट मुगाबे के अपदस्थ होने के बाद से यह पहला चुनाव था। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, जिम्बाब्वे निर्वाचन आयोग (जेडीईसी) ने बताया कि नगांग्वा (75) को 2,460,463 वोट मिले हैं। उन्हें मिले वोट कुल वोटों का 50.8 फीसदी है।जिम्बाब्वे : एमर्सन नगांग्वा ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज की

उन्होंने ट्वीट कर कहा, “हालांकि, हम चुनावों में बंटे हुए हैं लेकिन हमारे सपने एक जैसे हैं। यह एक नई शुरुआत है। आइए शांति, एकता और प्यार के साथ एकजुट होकर हम सभी के लिए नए जिम्बाब्वे का निर्माण करें।”

गौरतलब है कि देश में सोमवार को चुनाव हुए थे लेकिन विपक्षी दलों के समर्थकों ने चुनाव में कथित धांधली के आरोप लगाते हुए हरारे में प्रदर्शन किया था।

बता दें कि, जिम्बाब्वे में सत्तारूढ़ जिंबाब्वे अफ्रीकन नेशनल यूनियन-पैट्रियॉटिक फ्रंट (जेएएनयू-पीएफ) ने राष्ट्रपति और संसदीय चुनाव में पहले ही सामान्य बहुमत हासिल कर लिया था। पार्टी को ग्रामीण इलाकों में बड़ी जीत हासिल हुई है। जिसके बाद राष्ट्रपति इमर्सन मनांग्गवा का फिर सरकार बनाना लगभग तय हो गया था। विपक्षी पार्टी मूवमेंट फॉर डेमोक्रेटिक चेंज (एमडीसी) के नेता नेल्सन चमिसा ने चुनाव को दिखावटी बताते हुए सरकार पर धांधली का आरोप लगाया है।

You May Also Like

English News