जिम जाते हैं तो भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

आजकल आकर्षक और बॉडी को परफेक्ट शेप में लाने के लिए लोग घंटों जिम में जाकर पसीना बहाते हैं. लोग अपने फिगर को मेंटेन करने के लिए अपनी डाइट पर भी खास ध्यान देते हैं, पर क्या आपको पता है कि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिन्हें खाने से आपकी इम्यूनिटी कम हो जाती है और स्टैमिना भी घटने लगता है. अगर आप भी जिम जाते हैं और अनजाने में स्टैमिना कम करने वाले फूड का सेवन करते हैं तो अपनी डाइट में सुधार लाएं. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपका स्टेमिना कम हो सकता है. आजकल आकर्षक और बॉडी को परफेक्ट शेप में लाने के लिए लोग घंटों जिम में जाकर पसीना बहाते हैं. लोग अपने फिगर को मेंटेन करने के लिए अपनी डाइट पर भी खास ध्यान देते हैं, पर क्या आपको पता है कि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिन्हें खाने से आपकी इम्यूनिटी कम हो जाती है और स्टैमिना भी घटने लगता है. अगर आप भी जिम जाते हैं और अनजाने में स्टैमिना कम करने वाले फूड का सेवन करते हैं तो अपनी डाइट में सुधार लाएं. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपका स्टेमिना कम हो सकता है.     1- ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है कि एनर्जी ड्रिंक पीने से कोई नुकसान नहीं होता है, पर हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अगर अधिक मात्रा में एनर्जी ड्रिंक का सेवन किया जाए तो धीरे-धीरे स्टैमिना कम होने लगता है.   2- कैफीन और अल्कोहल  इम्यूनिटी पर बुरा प्रभाव डालते हैं. इम्यूनिटी पर बुरा प्रभाव पड़ने से धीरे-धीरे स्टेमिना भी कम होने लगता है.      3- अगर आप अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार जैसे कुकीज़ वगैरह का सेवन करते हैं तो स्टेमिना कम हो सकता है. एक्सपर्ट के अनुसार अधिकतर लोगों में कार्ब्स के नुकसानदायक होने की गलतफहमी बनी हुई है. ऐसे लोगों को सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट युक्त आहारों का सेवन करना चाहिए.     4- मिल्क चॉकलेट में कैलोरी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. मिल्क चॉकलेट मेमोरी के लिए बहुत फायदेमंद होती है. अगर आप वर्कआउट के बाद मिल्क या चॉकलेट का सेवन करते हैं तो इससे आपके स्टैमिना पर बुरा असर पड़ सकता है.

1- ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है कि एनर्जी ड्रिंक पीने से कोई नुकसान नहीं होता है, पर हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अगर अधिक मात्रा में एनर्जी ड्रिंक का सेवन किया जाए तो धीरे-धीरे स्टैमिना कम होने लगता है. 

2- कैफीन और अल्कोहल  इम्यूनिटी पर बुरा प्रभाव डालते हैं. इम्यूनिटी पर बुरा प्रभाव पड़ने से धीरे-धीरे स्टेमिना भी कम होने लगता है. 

3- अगर आप अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार जैसे कुकीज़ वगैरह का सेवन करते हैं तो स्टेमिना कम हो सकता है. एक्सपर्ट के अनुसार अधिकतर लोगों में कार्ब्स के नुकसानदायक होने की गलतफहमी बनी हुई है. ऐसे लोगों को सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट युक्त आहारों का सेवन करना चाहिए. 

4- मिल्क चॉकलेट में कैलोरी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. मिल्क चॉकलेट मेमोरी के लिए बहुत फायदेमंद होती है. अगर आप वर्कआउट के बाद मिल्क या चॉकलेट का सेवन करते हैं तो इससे आपके स्टैमिना पर बुरा असर पड़ सकता है.

You May Also Like

English News