टैनिंग को दूर कर, चेहरे पर तुरंत ग्लो लाता है केसर का मास्क

त्‍वचा के लिए केसर
केसर की तेज खुशबू के कारण इसका प्रयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में सुगंध और स्‍वाद में इजाफा करने के लिए किया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि केसर स्‍वाद बढ़ाने के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी बहुत गुणकारी है। केसर से बने फेसपैक से त्‍वचा का सांवलापन दूर होकर उसमें गुलाबी निखार आने लगता है। यदि आप भी साफ और चमकती त्‍वचा की चाह रखते हैं तो इसका उपयोग कर सकते हैं। आइए जानें, त्‍वचा की खूबसूरती को बनाये रखने के लिए केसर से बने कुछ घरेलू फेस पैक के बारे में।

त्‍वचा की नमी बरकरार रखें
सर्दियों के मौसम में दूध में केसर मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में नमी बरकरार रहती है, साथ ही रंग भी निखरता है। चेहरे के लिए फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में दूध में थोड़ा सा केसर डालकर रख दें। फिर थोड़ी देर बाद कॉटन की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं। लेप सूखने के बाद सामान्य पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को हर रोज या फिर हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं।

मुंहासों को दूर करें
मुंहासों की समस्‍या का सबसे बड़ा कारण त्‍वचा का ऑयली होना होता है। लेकिन केसर और चंदन पाउडर से बने फेस पैक ऑयली स्किन वालों के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। साथ ही यह सनटैन से भी लड़ता है। इस पैक को बनाने के लिए आप थोड़ा सा दूध लेकर उसमें कुछ केसर की रेशें और आधा चम्‍मच चंदर पाउडर मिला लें। आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। फिर इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को धो लें।

बेदाग त्‍वचा
केसर और पपीते से बना पैक लगाने से त्‍वचा बेदाग होती है। केसर में मौजूद प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल और एक्सफ्लोएटिंग गुण प्रदूषण से पनपे बैक्टीरिया को दूर कर त्वचा को बेदाग व चमकदार बनाते हैं। इसके अलावा पपीता में विटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो त्‍वचा के लिये बहुत अच्‍छे होते हैं। इस पैक को बनाने के लिए पका पपीता लेकर उसे अच्‍छे से मैश करके उसमें दूध, शहद और केसर मिला लें। इसको चेहरे पर 10-15 मिनट के लिये लगाकर इसे ठंडे पानी से धो लें।

झुर्रियां दूर करने में सहायक
केसर, शहद और बादाम से बना फेस पैक झुर्रियों को दूर करने में सहायक होता है। इस पैक को बनाने के लिए रात भर बादाम को पानी में भिगोकर बाद में इसका पेस्‍ट बना लें। केसर को भी गुनगुने पानी में भिगोकर बाद में इसमें शहद, नींबू का रस और बादाम को पेस्‍ट मिलाकर इसका पैक बना लें। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाये, इस पैक को लगाने से कुछ दिन में ही झुर्रियों की समस्‍या दूर होने लगेगी।

टोनर भी है केसर
केसर में गुलाब जल मिलाने से यह एक बहुत अच्‍छे त्‍वचा टोनर की तरह काम करता है। त्‍वचा की उचित सफाई के बाद, इसके पीएच को बनाये रखने के रूप में एक टोनर उपयोग के लिए आवश्‍यक होता है। इसके लिए आपको गुलाब जल में केसर के कुछ रेशे मिलाकर स्‍क्रबिंग के बाद अपनी त्‍वचा पर लगाना होगा।

ड्राईनेस दूर करें
ड्राई त्‍वचा की समस्‍या से बचने के लिए आप नींबू और केसर से बना फेसपैक इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नींबू त्‍वचा की गहराई से सफाई और केसर त्‍वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। इस पैक को बनाने के लिए आधा चम्‍मच नींबू के रस में कुछ केसर के रेशे मिला लें। अगर आपकी त्‍वचा बहुत ज्‍यादा ड्राई है तो आप कुछ बूंदें दूध की भी मिला सकते हैं। इस पैक को आप अपने फेस पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

गोरेपन में मददगार
केसर, दूध और ऑलिव ऑयल से बना फेस पैक सांवलापन दूर होता है। इसलिए गोरी त्‍वचा की चाह रखने वाले लोगों को इससे बने पैक को लगाना चाहिए। इस पैक को बनाने के लिए आप केसर, दूध, गुलाब जल और ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल मिला लें। इस स्‍क्रब जैसे पैक को लगाने से आपकी त्‍वचा गोरी होने के साथ चमकदार भी बनेगी।

You May Also Like

English News