डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करती हैं गुलाब की पंखुड़ियां

महिलाओं के लिए चेहरे की खूबसूरती बहुत महत्वपूर्ण होती है. लड़कियां अपनी खूबसूरती को लेकर कोई भी कंप्रोमाइज नहीं करती हैं. कभी कभी महिलाओं के चेहरे पर आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आ जाते हैं जो चेहरे की खूबसूरती में एक दाग के समान दिखाई देते हैं. लड़कियां मेकअप के इस्तेमाल से डार्क सर्कल्स को छुपाने का प्रयास करती हैं. यह कोई स्थाई इलाज नहीं होता है. मेकअप हटने के बाद फिर से डार्क सर्कल्स दिखाई देने लगते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. महिलाओं के लिए चेहरे की खूबसूरती बहुत महत्वपूर्ण होती है. लड़कियां अपनी खूबसूरती को लेकर कोई भी कंप्रोमाइज नहीं करती हैं. कभी कभी महिलाओं के चेहरे पर आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आ जाते हैं जो चेहरे की खूबसूरती में एक दाग के समान दिखाई देते हैं. लड़कियां मेकअप के इस्तेमाल से डार्क सर्कल्स को छुपाने का प्रयास करती हैं. यह कोई स्थाई इलाज नहीं होता है. मेकअप हटने के बाद फिर से डार्क सर्कल्स दिखाई देने लगते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.     1- ककड़ी शरीर को ठंडक पहुंचाती है. इसमें भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है जिसके कारण इसका सेवन करने से शरीर से पानी की कमी दूर हो जाती है. आंखों में थकान होने के कारण काले घेरे की समस्या हो सकती है. इसके लिए ककड़ी को काटकर इसके टुकड़ों को अपनी आंखों पर रखें. 20 मिनट बाद अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी आंखों की थकान दूर हो जाएगी और आपको डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.   2- खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर अपनी आंखों के आसपास लगाएं. 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. नियमित रूप से इस उपाय को करने से धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे.      3- एक चम्मच गुलाबजल में दो बड़े चम्मच दही और नींबू का रस मिलाकर अपने डार्क सर्कल पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे सादे पानी से धोकर तौलिए से थपथपाकर साफ करें. अब अपनी आंखों के नीचे  मॉश्चराइजर लगाएं.   4- दूध में थोड़ा सा कैस्टर ऑयल मिलाकर अपनी आंखों के आसपास हल्के हाथों से मसाज करें. आधे घंटे बाद अपनी आंखों को साफ पानी से धो लें.     5- गुलाब  की पत्तियां स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. यह त्वचा पर टोनर के रूप में काम करती हैं. गुलाब की पंखुड़ियों को लेकर दूध के साथ पीस लें. अब इस पेस्ट को अपनी आंखों के आसपास लगाकर सूखने दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें.

1- ककड़ी शरीर को ठंडक पहुंचाती है. इसमें भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है जिसके कारण इसका सेवन करने से शरीर से पानी की कमी दूर हो जाती है. आंखों में थकान होने के कारण काले घेरे की समस्या हो सकती है. इसके लिए ककड़ी को काटकर इसके टुकड़ों को अपनी आंखों पर रखें. 20 मिनट बाद अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी आंखों की थकान दूर हो जाएगी और आपको डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

2- खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर अपनी आंखों के आसपास लगाएं. 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. नियमित रूप से इस उपाय को करने से धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे. 

3- एक चम्मच गुलाबजल में दो बड़े चम्मच दही और नींबू का रस मिलाकर अपने डार्क सर्कल पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे सादे पानी से धोकर तौलिए से थपथपाकर साफ करें. अब अपनी आंखों के नीचे  मॉश्चराइजर लगाएं. 

4- दूध में थोड़ा सा कैस्टर ऑयल मिलाकर अपनी आंखों के आसपास हल्के हाथों से मसाज करें. आधे घंटे बाद अपनी आंखों को साफ पानी से धो लें. 

5- गुलाब  की पत्तियां स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. यह त्वचा पर टोनर के रूप में काम करती हैं. गुलाब की पंखुड़ियों को लेकर दूध के साथ पीस लें. अब इस पेस्ट को अपनी आंखों के आसपास लगाकर सूखने दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें.

You May Also Like

English News