ताजमहल के साथ-साथ इन खूबसूरत जगहों पर एक बार तो जरुर जाये घुमने…!

जब भी हम आगरा का नाम लेते है तो सिर्फ हमारी आँखों के सामने ताजमहल का द्रश्य सामने लगता है, लेकिन आज हम ताजमहल के साथ-साथ आपको ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जो बहुत ही खूबसूरत है.

ताजमहल-ताजमहल के साथ-साथ इन खूबसूरत जगहों पर एक बार तो जरुर जाये घुमने...!ये है दुनिया की सबसे खूबसूरत मस्जिद, जानिए इसकी खासीयत…!

बेगम मुमताज की याद में बनाया गया संगमरमर से बना हुआ ताजमहल आगरा की पहचान है. जिसे बनने में 22 साल लग गए थे, ताजमहल को प्यार की इमारत मानी जाती है. जिसे देखने के लिए हजारो लोगों की भीड़ लगी रहती है.

एत्‍माद उद दौला का मकबरा-ताजमहल के साथ-साथ इन खूबसूरत जगहों पर एक बार तो जरुर जाये घुमने...!यमुना नदी के पास बना ये मकबरा नूरजहां द्वारा बनवाया गया था, आपको बताना चाहेंगे कि नूरजहां ने अपने पिता मिर्जा गियास बेग की मृत्‍यु के करीब सात साल बाद बनाया था.

फतेहपुर सीकरी-ताजमहल के साथ-साथ इन खूबसूरत जगहों पर एक बार तो जरुर जाये घुमने...!फतेहपुर सीकरी में अकबर ने सबसे ऊंची इमारत बुलंद दरवाजा बनवाया था जिसकी ऊंचाई भूमि से 280 फुट है जो ताजमहल से लगभग 36 कि.मी दूर स्थित है, यह लाल और बलुआ पत्थर से बना है.

जामा मस्जिद-ताजमहल के साथ-साथ इन खूबसूरत जगहों पर एक बार तो जरुर जाये घुमने...!लाल बलुआ पत्थर और छोटे सफेद संगमरमर से बना जामा मस्जिद बहुत ही सुंदर है, जामा मस्जिद शाहजंहा की बेटी जहांआरा बेगम को समर्पित है जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है.

अकबर का मकबरा-ताजमहल के साथ-साथ इन खूबसूरत जगहों पर एक बार तो जरुर जाये घुमने...!मुगल सम्राट अकबर ने अपने जीवनकाल में इस इमारत को बनवाना शुरु किया था, जो आगरा से 4 किमी दूर सिकंदरा में स्‍थित है आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे कि अकबर का मकबरा पूरा होने से पहले ही अकबर की मृत्‍यु हो गई थी, फिर बाद में उनके बेटे जहांगीर ने इसे पूरा करवाया.

You May Also Like

English News