Breaking News

तेज़ी से वजन कम करने के लिए अदरक के साथ करेंगे इस एक चीज़ का सेवन,जाने इसे इस्तेमाल करने का तरीका

आपने अक्सर सुना होगा कि गर्मियों में अदरक का सेवन आपका पेट खराब कर सकता है जिससे दस्त भी शुरू हो सकते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि अदरक की तासीर गर्म होती है, जो आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकती है और शरीर में गर्मी भी पैदा कर सकती है। लेकिन ऐसा तब होगा अगर आप ज़रूरत से ज़्यादा अदरक का सेवन करेंगे। यहां तक कि, ज़रूरत से ज़्यादा किसी भी चीज़ का सेवन आपकी सेहत पर असर डाल सकता है। इससे या तो आप बीमार पड़ सकते हैं या फिर आपका वज़न बढ़ सकता है। लेकिन क्या अदरक पेट के आसपास जमी चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है? क्या इसे गर्मी में भी खाया जा सकता है? आइए जानें…

क्या वज़न कम करने में मददगार होता है अदरक?

आयुर्वेद में अदरक को औषधि माना गया है। इसका इस्तेमाल न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, बल्कि इसे दवा के रूप में भी उपयोग किया जाता है। तेज़ स्वाद वाले अदरक की तासीर गर्म होती है, जिसका सेवन सही तरीके से किया जाए तो वज़न घटाने में मदद मिल सकती है। यहां तक कि, अदरक के एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण वज़न को कम करने, ब्लोटिंग को घटाने, कब्ज़ दूर करने और पाचन को सुधारने में लाभदायक होते हैं। हालांकि, गर्मी के मौसम में 3-4 ग्राम से ज़्यादा अदरक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा अदरक कई तरह के कैंसर से बचाने में मदद भी करता है।

वज़न घटाने के लिए अदरक के साथ लें यह एक चीज़

अदरक की आप चाय बनाएं या फिर इसे खाने में इस्तेमाल करें, इसे किसी भी चीज़ के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप पेट के आसपास की चर्बी को कम करना चाह रही हैं, तो अदरक के साथ नींबू को भी शामिल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि नींबू में विटामिन-सी के अलावा सिट्रिक एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो अदरक के साथ मिलकर आपका वज़न तेज़ी से कम कर सकते हैं।

कैसे करें अदरक का सेवन?

जिंजर डिटॉक्स ड्रिंक: एक क्विक डिटॉक्स ड्रिंक को तैयार करने के लिए, एक चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक लें और उसमें तीन चम्मच नींबू का रस मिला लें और अब इसे एक लीटर गर्म पानी में मिला दें। इसे अच्छी तरह मिला लें और दिन भर धीरे-धीरे इसे पीते रहें।

जिंजर टी: दो कप पानी लें और इसमें एक चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक मिला लें। पानी को उबाल लें और फिर उसे छान लें। अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस और चुटकी भर दालचीनी पाउडर मिला लें। इसे अच्छी तरह मिलाएं और दिन के खाने के बाद पी लें। इससे पेट की गैस कम हो जाएगी।

अदरक की टॉफी: इसे तैयार करना काफी आसान है। इसके लिए एक अदरक को छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक बड़े कटोरे में इसे डालकर इसपर एक कप नींबू का रस, एक चम्मच अमचूर पाउडर, काली मिर्च और नमक मिला लें। अब अदरक को इसे पूरी तरह सोखने दें और धूप में सुखा लें। जब यह पूरी तरह सूख जाए, तो आपकी अदरक कैंडी तैयार है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com