Breaking News

त्वचा और बलों के लिए बहुत लाभदायक है दही, जानें इसके फायदे….

ये तो सभी जानते हैं कि दही सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। हालांकि यह त्वचा और बालों का भी विशेष ख्याल रखता है। दही से बालों का झड़ना कम हो जाता है और चेहरे पर काले घेरे हल्के हो जाते हैं। अगर हम आपसे यह कहें कि एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट अधिकतर सभी लोगों के पास होता है जिससे आपकी स्किन जवान, फ्रैश और पोषण से भरपूर हो सकती है, तो कैसा रहेगा? और आपको बता दें कि वो ब्यूटी प्रोडक्ट आपके फ्रिज में है।

जी हां, घर के किचन में मौजूद कई सारी चीजें ऐसी होती हैं जिनसे आप अपनी त्वचा को सेहतमंद बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ज्यादा महंगे भी नहीं होते हैं। हम बात कर रहे हैं दही की, एक प्राकृतिक प्रोडक्ट जिसके कई सारे फायदे सुंदरता से जुड़े हुए हैं। पौष्टिक आहार के साथ-साथ दही हमारी त्वचा और बालों के लिए लाभदायक है।

दही के फायदे त्वचा के लिए

मुंहासों के लिए

एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी बैक्टीरियल होने के कारण यह मुंहासों पर असरदार है। जहां आपको मुंहासे हैं वहां पर पूरी रात दही लगाकर सो जाएं और सुबह धो लें। उसी दही का इस्तेमाल करें जिसकी क्वालिटी अच्छी हो।

चेहरे से दाने/ दाग हटाने में मदद

मुंहासों के हटने के बाद दाग रह जाते हैं। जैसे आपने मुहांसों को हटाया है वैसे ही आप दही से इनके दागों को भी हटा सकते हैं। आप दही में नींबू की थोड़ी बूंदें मिलाकर भी लगा सकते हैं। दही में विटामिन सी मिलाने से दाग जल्दी चले जाएंगे। नियमित रुप से इस मिश्रण को लगाने से चेहरा साफ हो जाएगा और नए सेल आ जाएंगे।

सनबर्न के लिए दही

धूप में ज्यादा समय तक रहने से सनबर्न हो जाता है। दही को सनबर्न वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है। दही में जिंक होने के कारण त्वचा को आराम मिलता है।

धब्बों को हल्का करने में मदद

नींद की कमी, बढ़ती उम्र, टेंशन या फिर शरीर में पानी की कमी होने से चेहरे पर धब्बे आ जाते हैं। इन धब्बों पर दही लगाकर हल्का किया जा सकता है। दही के एंटी इंफ्लेमेट्री होने के कारण काले धब्बे हल्के पड़ जाते हैं।
त्वचा के लिए पौष्टिक

दही में लेक्टिक एसिड पाया जाता है। प्राकृतिक एक्सफ़ोलीएटर होने के कारण जब दही को त्वचा पर लगाया जाता है जिससे धोने के बाद त्वचा से डेड सेल चले जाते हैं। इससे स्किन ब्राइट और फ्रैश हो जाती है।
टैनिंग को दूर करने के लिए

टैनिंग का मतलब होता है जब आपकी त्वचा का रंग, धूप में ज्यादा समय रहने से दब जाता है। टैनिंग को आप दही से हटा सकते हैं। आप 1 चम्मच दही में 1 चम्मच बेसन के साथ 2 बूंद नींबू का रस और 1 चम्मच शहद डालें। इन सभी चीजों को एक साथ अच्छे से मिला लें और जहां टैनिंग हो रही है वहीं लगाएं। नियमित रुप से इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा का असली रंग वापस आ जाएगा।
सूखी त्वचा के लिए

अगर आपकी त्वचा सूखी है तो आप दही का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को कोमल बना सकते हैं।

दही के फायदे बालों के लिए

बालों का झड़ना रोके

प्रोटीन से भरपूर होने के कारण दही आपके बालों को भरपूर पोषण देता है। दही के साथ शहद मिलाकर भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से दही आपके बालों को पोषण देगा वहीं शहद आपके बालों को नमी देगा जिससे जड़े मजबूत हो जाएंगी।

डैंड्रफ हटाने के लिए

एंटी फंगल होने के कारण दही को बालों में लगाने से डैंड्रफ चला जाता है। डैंड्रफ फंगल इंफेक्शन होता है इसलिए दही इस्तेमाल करना बेस्ट है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com