दिल्ली में आज और कल बरसेंगे बदरा, बारिश बढ़ाएगी ठिठुरन,AQI 200 के पार

राजधानी में पश्चिमी विक्षोभ के कारण शनिवार को हल्की बारिश के आसार हैं। बारिश से तापमान में गिरावट का अनुमान है। साथ ही, ठंडी हवाओं से ठिठुरन बढ़ सकती है।

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। सुबह साढ़े आठ बजे तक 0.6 एमएम बारिश दर्ज हुई। पालम इलाका सबसे ठंडा रहा। यहां का अधिकतम तापमान सबसे कम 16.1 डिग्री दर्ज किया गया। शनिवार को बादल छाए रहेंगे। सुबह घना कोहरा छा सकता है। रात में हल्की बारिश की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 20 व न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। रविवार को भी हल्की बारिश हो सकती है।
हवा की सेहत बिगड़ी, एक्यूआई खराब श्रेणी में दर्ज
राजधानी में शुक्रवार को हवा की गति कम होने व दिशा बदलने से प्रदूषण बढ़ गया। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 217 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी है। इसमें गुरुवार के मुकाबले 40 सूचकांक की बढ़ोतरी दर्ज की गई। एक इलाके की हवा बेहद खराब रही, जबकि 23 इलाकों में एक्यूआई खराब श्रेणी में रहा। साथ ही, आठ इलाकों की हवा मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली की हवा समग्र रूप से खराब श्रेणी में बनी रही। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार से हवा में आंशिक सुधार आने की संभावना है।
भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, शुक्रवार को औसत छह से 16 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा उत्तर से उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चली। वहीं, शनिवार को हवा दक्षिण से दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर से चलेगी। इस दौरान हवा की गति आठ से 12 किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। रविवार को हवा दक्षिण दिशा से चल सकती है। गति चार से 12 किमी रहने के आसार है। सोमवार को हवा पूर्व-दक्षिण दिशा से चलने की आशंका है। इस दौरान हवा की गति आठ से दस किमी प्रति घंटे रहने की उम्मीद है।
नेहरू नगर की हवा रही सर्वाधिक प्रदूषित
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, नेहरू नगर की हवा सर्वाधिक प्रदूषित रही। यहां एक्यूआई 303 रहा जो बेहद खराब श्रेणी है। वजीरपुर में 284, जहांगीरपुरी में 282, द्वारका सेक्टर आठ में 280, ओखला फेज 2 में 276 व आरके पुरम में 274 एक्यूआई रहा।
गाजियाबाद की हवा सबसे कम प्रदूषित
सीपीसीबी के अनुसार, एनसीआर में गाजियाबाद का सबसे कम 133 एक्यूआई दर्ज रहा जो मध्यम श्रेणी है। गुरुग्राम में 176 व नोएडा में 171 एक्यूआई दर्ज किया गया। वहीं, ग्रेटर नोएडा में 208, फरीदाबाद में 206 एक्यूआई रहा जो खराब श्रेणी में है।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com