दुनिया के इन 6 देशों में काफी मजबूत है भारतीय रुपया और घूमना है काफी सस्ता, जानिए

भारतीय रुपये में बीते कुछ महीनों से उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिल रहा है। विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि 69 के स्तर पार कर रुपया 70 के स्तर को भी पार कर सकता है। कमजोर होता रुपया बेशक आम आदमी के लिए राहतभरी बात नहीं है लेकिन अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं तो हमारी यह खबर आरके काम की है। हम अपनी इस खबर में आपको कुछ ऐसे देशों की जानकारी दे रहे हैं जहां भारतीय रुपया काफी मजबूत है और वहां घूमना भी काफी सस्ता है। गौरतलब है कि मंगलवार को शाम 4:15 बजे भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 68.58 के स्तर पर कारोबार करता हुआ देखा गया।भारतीय रुपये में बीते कुछ महीनों से उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिल रहा है। विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि 69 के स्तर पार कर रुपया 70 के स्तर को भी पार कर सकता है। कमजोर होता रुपया बेशक आम आदमी के लिए राहतभरी बात नहीं है लेकिन अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं तो हमारी यह खबर आरके काम की है। हम अपनी इस खबर में आपको कुछ ऐसे देशों की जानकारी दे रहे हैं जहां भारतीय रुपया काफी मजबूत है और वहां घूमना भी काफी सस्ता है। गौरतलब है कि मंगलवार को शाम 4:15 बजे भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 68.58 के स्तर पर कारोबार करता हुआ देखा गया।   कंबोडिया: यहां भारत के एक रुपये की कीमत 59.28 कंबोडियन रियाल  अगर आप सूर्योदय के भव्य दर्शन करना चाहते हैं तो आप अंकोरवाट के मंदिर में जा सकते हैं। यह कंबोडिया में स्थित है और दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक है। आप यहां के सिएम रीप नाइट मार्केट (कंबोडिया) में अच्छी खासी बार्गेनिंग भी कर सकते हैं। घूमने फिरने के लिहाज से कम्बोडिया सबसे सस्ते देशो में से एक है। यह देश दक्षिण-पूर्व एशिया एशिया की खूबसूरत जगहब में से एक है।   किन लोगों को काफी कम कीमत में मिलता है ट्रेन का टिकट, जान लीजिए यह भी पढ़ें नेपाल: यहां भारत का एक रुपया 1.60 नेपाली रुपये के बराबर  हमारा पड़ोसी देश नेपाल सैलानियों के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। यहां पर पशुपतिनाथ और बौधनाथ जैसे दो प्रसिद्ध मंदिर हैं। साथ ही यहां की पोखरा वैली में आप पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं। यहां लुंबनी में भगवान बुद्ध का पवित्र जन्मस्थान भी है। यहां थामल रोड पर व्यस्त मार्केट भी है जहां आप जा सकते हैं।   रेल यात्री कृपया ध्यान दें, टिकट रिजर्वेशन से जुड़े ये 10 नियम आपको मालूम होने चाहिए यह भी पढ़ें श्रीलंका: एक भारतीय रुपये की कीमत श्रीलंका के 2.33 रुपये के बराबर  श्रीलंका में हर कोई किसी न किसी उद्देश्य के तहत जाता है। बीच से लेकर हरियाली तक हर मामले में यह देश बेहतर है। यहां पर ब्रिटिश कॉलोनियल इरा की एक बिल्डिंग नुवारा एलिया भी है। साथ ही यहां चौथी शताब्दी का टेंपल कैंडी हाउस भी है, जिसमें टेंपल ऑफ टुथ भी है।   रेलवे टिकट कैंसिल करने पर देना पड़ता है कितना चार्ज, जानिए यह भी पढ़ें हंगरी: भारत का एक रुपया यहां हंगरी के 4.03 फोरिन्ट के बराबर है  आप यहां बुडापेस्ट के ग्रेट मार्केट प्लेस में भ्रमण कर सकते हैं जो कि अपनी विशेष संरचना के लिए जाना जाता है। आप यहां बाल्टन झील में मछली पकड़ने के लिए जा सकते हैं या फिर आप डेनुबे में रिवर क्रूज का चुनाव कर सकते हैं। अगर आप यूरोप घूमने के शौकीन है तो कम बजट में हंगरी से अच्छी को जगह हो ही नहीं सकती। यह घूमने-फिरने के लिहाज से काफी सस्ती और खूबसूरत जगह है। हंगरी की राजधानी बुडापोस्ट की खूबसूरती देखते ही बनती है क्योंकि यह देश डैन्यूब नदी के किनारे में बसा हुआ है।

कंबोडिया: यहां भारत के एक रुपये की कीमत 59.28 कंबोडियन रियाल

अगर आप सूर्योदय के भव्य दर्शन करना चाहते हैं तो आप अंकोरवाट के मंदिर में जा सकते हैं। यह कंबोडिया में स्थित है और दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक है। आप यहां के सिएम रीप नाइट मार्केट (कंबोडिया) में अच्छी खासी बार्गेनिंग भी कर सकते हैं। घूमने फिरने के लिहाज से कम्बोडिया सबसे सस्ते देशो में से एक है। यह देश दक्षिण-पूर्व एशिया एशिया की खूबसूरत जगहब में से एक है।

नेपाल: यहां भारत का एक रुपया 1.60 नेपाली रुपये के बराबर

हमारा पड़ोसी देश नेपाल सैलानियों के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। यहां पर पशुपतिनाथ और बौधनाथ जैसे दो प्रसिद्ध मंदिर हैं। साथ ही यहां की पोखरा वैली में आप पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं। यहां लुंबनी में भगवान बुद्ध का पवित्र जन्मस्थान भी है। यहां थामल रोड पर व्यस्त मार्केट भी है जहां आप जा सकते हैं।

श्रीलंका: एक भारतीय रुपये की कीमत श्रीलंका के 2.33 रुपये के बराबर

श्रीलंका में हर कोई किसी न किसी उद्देश्य के तहत जाता है। बीच से लेकर हरियाली तक हर मामले में यह देश बेहतर है। यहां पर ब्रिटिश कॉलोनियल इरा की एक बिल्डिंग नुवारा एलिया भी है। साथ ही यहां चौथी शताब्दी का टेंपल कैंडी हाउस भी है, जिसमें टेंपल ऑफ टुथ भी है।

हंगरी: भारत का एक रुपया यहां हंगरी के 4.03 फोरिन्ट के बराबर है

आप यहां बुडापेस्ट के ग्रेट मार्केट प्लेस में भ्रमण कर सकते हैं जो कि अपनी विशेष संरचना के लिए जाना जाता है। आप यहां बाल्टन झील में मछली पकड़ने के लिए जा सकते हैं या फिर आप डेनुबे में रिवर क्रूज का चुनाव कर सकते हैं। अगर आप यूरोप घूमने के शौकीन है तो कम बजट में हंगरी से अच्छी को जगह हो ही नहीं सकती। यह घूमने-फिरने के लिहाज से काफी सस्ती और खूबसूरत जगह है। हंगरी की राजधानी बुडापोस्ट की खूबसूरती देखते ही बनती है क्योंकि यह देश डैन्यूब नदी के किनारे में बसा हुआ है।

You May Also Like

English News