देश का सबसे बड़ा स्वतंत्र बिजली उत्पादक है APL…

इंड-रा ने रेटिंग पर पहुंचने के लिए एपीएल (विलय इकाई) और इसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों, अर्थात् अडानी पावर (झारखंड) लिमिटेड (एपीजेएल) और महान एनर्जी लिमिटेड (एमईएल) का एक समेकित दृष्टिकोण लिया है।

अपग्रेड लोहारा कोयला ब्लॉक के संबंध में प्रमुख नियामक मुद्दों के समाधान, पिछले आदेशों के लिए नियामक दावों की प्राप्ति, मुंद्रा संयंत्र में हरियाणा पीपीए के लिए पूरक बिजली खरीद समझौते (पीपीए) पर हस्ताक्षर, की शुरुआत को दर्शाता है। गोड्डा संयंत्र का वाणिज्यिक संचालन, और व्यापारी और पीपीए दोनों क्षमताओं के लिए पर्याप्त कोयले की उपलब्धता, जिसके परिणामस्वरूप स्वस्थ प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) होता है। पिछले विनियामक दावों की प्राप्ति और देनदार वसूली के परिणामस्वरूप 9MFY24 से अधिक एपीएल के ऋण में उल्लेखनीय कमी आई।

Ind-Ra का मानना है कि APL 130 बिलियन रुपये का स्थायी EBITDA उत्पन्न करना जारी रख सकता है। यहां तक कि लगभग 3GW की खुली क्षमता से भी, संयंत्रों के पिटहेड स्थानों को देखते हुए, कंपनी को लगभग INR8-10 मिलियन/मेगावाट का स्वस्थ EBITDA उत्पन्न होने की संभावना है। एपीएल अब 15.2GW की परिचालन क्षमता के साथ देश का सबसे बड़ा स्वतंत्र बिजली उत्पादक है, जिसमें से 81% दीर्घकालिक/मध्यम अवधि के पीपीए पर बंधा हुआ है। FY23 और 1HFY24 के दौरान, APL को मार्च और अप्रैल 2023 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के माध्यम से मामलों के अनुकूल समाधान के बाद पिछले दावों में नियामक बकाया की एक महत्वपूर्ण राशि प्राप्त हुई, जिसका उपयोग INR125.6 बिलियन और उससे अधिक के स्थायी और संबंधित पक्ष ऋण को चुकाने के लिए किया गया था। 9MFY24 से अधिक INR29.3 बिलियन का ऋण पूर्व भुगतान।

इसके परिणामस्वरूप एपीएल का सकल उत्तोलन 2.5x-3.0x से नीचे रहने की संभावना है, जो कि Ind-Ra की पहले की अपेक्षा से बेहतर है। कंपनी इसके अतिरिक्त पूरे ऋण को पुनर्वित्त करने और परिसंपत्ति स्तर के वित्तपोषण से कॉर्पोरेट स्तर के वित्तपोषण की ओर बढ़ने पर विचार कर रही है, जिससे सामूहिक नकदी प्रवाह का बेहतर उपयोग हो सके।

हालाँकि, रेटिंग्स महान चरण II (1.6GW) में चल रहे पूंजीगत व्यय, संयंत्रों में आगामी फ़्लू गैस डिसल्फराइजेशन (FGD) पूंजीगत व्यय, बांग्लादेश सरकार से गोड्डा संयंत्र में प्राप्य मुद्दों और कंपनी की अधिग्रहण की योजना से बाधित हैं। थर्मल पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए संपत्तियां, जो उत्तोलन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं। Ind-Ra समूह के खिलाफ चल रहे मामलों के प्रभाव और किसी भी प्रतिकूल परिणाम के प्रभाव की निगरानी करना भी जारी रखेगा जो समूह के वित्तीय लचीलेपन को ख़राब कर सकता है। इसके अलावा, एजेंसी समूह की कॉर्पोरेट प्रशासन प्रथाओं और एजेंसी के खुलासे की निरंतर आधार पर निगरानी करना जारी रखेगी।

मुख्य रेटिंग
पिछले नियामक मुद्दों का समाधान: 
मार्च और अप्रैल 2023 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के माध्यम से कोयले की कमी के दावों के लिए कानून में बदलाव की मंजूरी के कारण पिछले नियामक मुद्दों का समाधान पोस्ट करें, विशेष रूप से नई कोयला वितरण नीति और लोहारा कोयला ब्लॉक के संबंध में, एपीएल ने वहन लागत और देर से भुगतान अधिभार के साथ-साथ इन बकाए की मजबूत वसूली देखी है। विनियामक मुद्दों के समाधान के परिणामस्वरूप उच्च EBITDA सृजन हुआ है, जिससे नकदी प्रवाह में सुधार हुआ है।

मजबूत ईबीआईटीडीए दृश्यता: एपीएल की 15.2GW की बड़ी परिचालन क्षमता में से 81% को दीर्घकालिक/मध्यम अवधि के पीपीए के तहत बांधा गया है और संयंत्रों में लगभग 75% घरेलू कोयला टाई-अप भी है। Ind-Ra का अनुमान है कि APL की स्थायी EBITDA पीढ़ी FY24-FY25 के दौरान लगभग INR130 बिलियन होगी।
i) कावई और तिरोडा के लिए कानून (CIL) के दावों में बदलाव के कारण, जिससे इन दोनों संयंत्रों में आर्थिक स्थिति की बहाली हुई.
ii) पर हस्ताक्षर एमपीएसईज़ यूटिलिटीज लिमिटेड के साथ अतिरिक्त पीपीए, जिसका नेतृत्व मुंद्रा संयंत्र में हरियाणा पीपीए में क्षमता को मुक्त करना
iii) महान I और गोड्डा संयंत्रों का रैंप-अप।

इसके अलावा, लगभग INR8-10 मिलियन/मेगावाट की संभावित EBITDA पीढ़ी के साथ APL की 3GW की खुली क्षमता, अल्प-से-मध्यम अवधि में मांग-आपूर्ति असंतुलन को देखते हुए, FY24-FY25 के लिए EBITDA को सामग्री में उछाल देगी। उच्च ई-नीलामी कीमतों के मामले में भी, 1.9GW संयंत्रों के लिए पिटहेड स्थान उच्च पीएलएफ सुनिश्चित कर सकता है, हालांकि मार्जिन बाजार कीमतों पर निर्भर रहेगा।

बंधी हुई क्षमता के संबंध में, तिरोदा और कवई संयंत्रों के लिए योग्यता आदेश प्रेषण (एमओडी) स्थिति विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, ताकि संयंत्र उच्च पीएलएफएस और उच्च परिचालन लाभप्रदता प्राप्त कर सकें। कमी के उद्देश्य से आयातित कोयले के उपयोग के बावजूद, तिरोदा और कवई की एमओडी स्थिति प्रतिस्पर्धी बनी हुई है क्योंकि वैकल्पिक कोयला दोनों संयंत्रों के लिए 20% से कम ताप आवश्यकताओं को पूरा करता है।

हालाँकि, पीपीए के तहत दो-भाग टैरिफ संरचना को देखते हुए, तिरोदा और कवई का ईबीआईटीडीए आंशिक रूप से उनके पीएलएफ पर निर्भर करता है, जिसमें ऊर्जा शुल्क में घरेलू कोयला मूल्य वृद्धि सूचकांक से जुड़ा एक वृद्धिशील घटक होता है। इसलिए, यदि इन संयंत्रों का पीएलएफएस बढ़ता है, तो ईबीआईटीडीए भी बढ़ेगा। 9MFY24 के दौरान, तिरोदा और कवाई संयंत्र क्रमशः 72.1% (FY23: 78.2%; FY22: 74.9%) और 73.2% (77.1%; 72.2%) के उच्च पीएलएफ पर चले।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com