धूप में जाने से पहले जरूर करें इन चीजों का सेवन

हर मौसम में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि वातावरण का सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव सेहत को प्रभावित करता है. गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है. तेज धूप के कारण लू लगने का भी खतरा होता है. ऐसे में अपने खानपान का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. जिससे आप लू से बचे रहें. हर मौसम में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि वातावरण का सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव सेहत को प्रभावित करता है. गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है. तेज धूप के कारण लू लगने का भी खतरा होता है. ऐसे में अपने खानपान का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. जिससे आप लू से बचे रहें.     1- अगर आप लू से बचना चाहते हैं तो हरे धनिए का इस्तेमाल करें. हरे धनिए की पत्तियों को पानी में डालकर छोड़ दें. बाद में धनिया को मसलकर और छानकर इसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर पियें. धूप में जाने से पहले इस ड्रिंक का सेवन करने से लू नहीं लगती है.   2- अपने खाने में सलाद को शामिल करें. रोजाना कच्चा प्याज खाने से लू से बचाव होता है.      3- सत्तू शरीर को ठंडक प्रदान करता है. दिन में एक बार जौ का सत्तू पीने से शरीर की ठंडक बरकरार रहती है. इसके अलावा जब भी धूप में बाहर जाएं तो उसके पहले एक गिलास नारियल पानी का सेवन जरूर करें.   4- गर्मियों के मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले आम का पन्ना पीना फायदेमंद होता है. इसकी तासीर ठंडी होती है और इसे पीने से लू से बचाव होता है.     5- अगर आप लू से बचना चाहते हैं तो रोजाना बेल का शरबत पियें. इसे पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है और धूप से भी बचाव होता है.

1- अगर आप लू से बचना चाहते हैं तो हरे धनिए का इस्तेमाल करें. हरे धनिए की पत्तियों को पानी में डालकर छोड़ दें. बाद में धनिया को मसलकर और छानकर इसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर पियें. धूप में जाने से पहले इस ड्रिंक का सेवन करने से लू नहीं लगती है. 

2- अपने खाने में सलाद को शामिल करें. रोजाना कच्चा प्याज खाने से लू से बचाव होता है. 

3- सत्तू शरीर को ठंडक प्रदान करता है. दिन में एक बार जौ का सत्तू पीने से शरीर की ठंडक बरकरार रहती है. इसके अलावा जब भी धूप में बाहर जाएं तो उसके पहले एक गिलास नारियल पानी का सेवन जरूर करें. 

4- गर्मियों के मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले आम का पन्ना पीना फायदेमंद होता है. इसकी तासीर ठंडी होती है और इसे पीने से लू से बचाव होता है. 

5- अगर आप लू से बचना चाहते हैं तो रोजाना बेल का शरबत पियें. इसे पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है और धूप से भी बचाव होता है.

You May Also Like

English News