धूप में टैन होती स्किन से आप भी हैं परेशान, अपनाएं ये नुस्खा,जो है फायदेमंद

सब्जी बनाने से लेकर टेबल पर सलाद की पलेट पर हर जगह दिखने वाला टमाटर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, पोटैशियम मौजूद होने की वजह से इसे ब्यूटी प्रोडक्ट की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। टमाटर खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम होती है। एक अध्ययन की मानें तो टमाटर का प्रयोग चेहरे पर करने से सनबर्न की सम्स्या भी दूर होती है।धूप में टैन होती स्किन से आप भी हैं परेशान, अपनाएं ये नुस्खा,जो है फायदेमंद यह भी पढ़े: छुट्टियां मनाने के दौरान कही जाये तो इन कपड़ों को दें तरजीह!

आइए जानते हैं टमाटर से होने वाले ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में

सनबर्न की सम्स्या
​ब्रिटेन स्थित न्यूकैसल यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में कहा गया कि टमाटर में लाइकोपेन तत्व पाया जाता है जो त्वचा की सूर्य की पराबैंगनी किरणों से होने वाले नुकसान से  बचाता है। इसके लिए एक ताजा टमाटर और 1/2 कप दही को मिलाकर मिक्सर मे पीस ले और इस घोल को धूप से जली हुई त्वचा पर 15 मिनट तक लगाकर रखे फिर धो ले।​

दिल का दोस्त
शोधकर्ताओं के अनुसार प्रतिदिन 80 ग्राम टमाटर के सॉस का सेवन हाई फैट डाइट के प्रभावों को कम करता है और धमनियों में रक्त के प्रवाह को ठीक करता है। शोधकर्ताओं की मानें तो पकने के बाद टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण बढ़ जाते हैं।टमाटर में मौजूद विटामिन  C चर्मरोगों को रोकता है। साथ ही विटामिन  A नेत्र ज्योति भी बढ़ाता है।

डायबिटीज
टमाटर आपकी रक्त शर्करा को संतुलित रख सकता है। टमाटर, क्रोमियम का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं, जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है।

मोटापा
मोटापा घटाने के लिए भी टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है. प्रतिदिन एक से दो गिलास टमाटर का जूस पीने से वजन घटता है. एक मध्यम आकार के टमाटर में केवल 12 कैलोरीज होती है, इसलिए इसे पतला होने के भोजन के लिए उपयुक्त माना जाता है। इसके साथ साथ यह पूरे शरीर के छोटे-मोटे विकारों को भी दूर करता है। 

 

You May Also Like

English News