पाकिस्तान में कल है चुनाव, 10 बिंदुओं में जानें पूरा हाल

पाकिस्तान में कल यानी बुधवार, 25 जुलाई को नई सरकार के लिए चुनाव होने जा रहे हैं. पाकिस्तान में कोई भी प्रधानमंत्री पांच साल तक का अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया है. इसे देखते हुए वहां लोकतांत्रिक चुनाव की अहमियत समझी जा सकती है. आइए जानते हैं पाकिस्तान के आम चुनाव की दस महत्वपूर्ण बातें.पाकिस्तान में कल यानी बुधवार, 25 जुलाई को नई सरकार के लिए चुनाव होने जा रहे हैं. पाकिस्तान में कोई भी प्रधानमंत्री पांच साल तक का अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया है. इसे देखते हुए वहां लोकतांत्रिक चुनाव की अहमियत समझी जा सकती है. आइए जानते हैं पाकिस्तान के आम चुनाव की दस महत्वपूर्ण बातें.  1. पाकिस्तान में आम चुनाव, बैलेट पेपर से ही होंगे. चुनाव सुबह 8 बजे से शुरू होंगे और शाम 6 बजे तक चलेंगे. पाकिस्तान में वोटिंग वाले दिन ही शाम 6 बजे के बाद पोलिंग बूथ में मौजूद कर्मचारियों को वहीं पर वोटों की गिनती में लगा दिया जाता है.  2. चुनाव नतीजे रात 9 बजे से ही आना शुरू हो सकते हैं, हालांकि आधी रात के बाद ही तस्वीर साफ हो पाएगी.  3. पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) के अनुसार, पाकिस्तान में करीब 10.5 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर हैं. हर मतदाता दो सीटों के लिए वोट डालेगा, एक नेशनल एसेंबली और दूसरी प्रांतीय एसेंबली की.  4. पाकिस्तान के चारो प्रांतों- पंजाब, बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा और सिंध में चुनाव होने जा रहे हैं. नेशनल एसेंबली में 272 प्रत्यक्ष सीटें और 70 आरक्षित सीटें हैं. चुनाव सिर्फ प्रत्यक्ष सीटों पर होंगे.  5. इस तरह किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए कम से कम 137 सीटों पर जीत हासिल करनी होगी. इस चुनाव में त्रिकोणीय लड़ाई पीएमएल-एन, पीटीआई और पीपीपी के बीच है.  6. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के प्रमुख पूर्व पीएम नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ हैं.  7. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के प्रमुख पूर्व क्रिकेटर इमरान खान हैं.  8. पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (PPP) के प्रमुख पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो जरदारी हैं.  9. मुत्तहिदा म‍जलिस-ए-अमल (MMA) तमाम धार्मिक दलों का एक गठबंधन है.   10. ग्लोबल टेररिस्ट की सूची में शामिल हाफिज सईद ने भी मिल्ली मुस्लिम लीग नामक एक राजनीतिक दल बनाकर अपने करीब 200 कैंडिडेट चुनाव मैदान में उतारे हैं. हालांकि इस दल को अभी चुनाव आयोग की मान्यता नहीं मिली है.

1. पाकिस्तान में आम चुनाव, बैलेट पेपर से ही होंगे. चुनाव सुबह 8 बजे से शुरू होंगे और शाम 6 बजे तक चलेंगे. पाकिस्तान में वोटिंग वाले दिन ही शाम 6 बजे के बाद पोलिंग बूथ में मौजूद कर्मचारियों को वहीं पर वोटों की गिनती में लगा दिया जाता है.

2. चुनाव नतीजे रात 9 बजे से ही आना शुरू हो सकते हैं, हालांकि आधी रात के बाद ही तस्वीर साफ हो पाएगी.

3. पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) के अनुसार, पाकिस्तान में करीब 10.5 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर हैं. हर मतदाता दो सीटों के लिए वोट डालेगा, एक नेशनल एसेंबली और दूसरी प्रांतीय एसेंबली की.

4. पाकिस्तान के चारो प्रांतों- पंजाब, बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा और सिंध में चुनाव होने जा रहे हैं. नेशनल एसेंबली में 272 प्रत्यक्ष सीटें और 70 आरक्षित सीटें हैं. चुनाव सिर्फ प्रत्यक्ष सीटों पर होंगे.

5. इस तरह किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए कम से कम 137 सीटों पर जीत हासिल करनी होगी. इस चुनाव में त्रिकोणीय लड़ाई पीएमएल-एन, पीटीआई और पीपीपी के बीच है.

6. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के प्रमुख पूर्व पीएम नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ हैं.

7. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के प्रमुख पूर्व क्रिकेटर इमरान खान हैं.

8. पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (PPP) के प्रमुख पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो जरदारी हैं.

9. मुत्तहिदा म‍जलिस-ए-अमल (MMA) तमाम धार्मिक दलों का एक गठबंधन है. 

10. ग्लोबल टेररिस्ट की सूची में शामिल हाफिज सईद ने भी मिल्ली मुस्लिम लीग नामक एक राजनीतिक दल बनाकर अपने करीब 200 कैंडिडेट चुनाव मैदान में उतारे हैं. हालांकि इस दल को अभी चुनाव आयोग की मान्यता नहीं मिली है.

You May Also Like

English News