पिंपल भरे चेहरे के लिये अपनाइये शहनाज़ हुसैन के 8 ब्‍यूटी टिप्‍स

चेहरे पर कील मुंहासे से अक्‍सर लड़के-लड़कियां परेशान रहते हैं। किसी के भी चेहरे पर दाग – धब्बे अच्छे नहीं लगते और इससे एक खुबसूरत चेहरा भी बदसूरत नजर आने लग जाता है। ऑइली स्‍किन पर पिंपल्‍स काफी ज्‍यादा होते हैं इसलिये ऐसे चेहरे वाले लोंगो को काफी सतर्क रहना चाहिये।आपने जानी मानी ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन का नाम तो सुना ही होगा। अगर आप इनके बताए हुए नेचुरल प्रॉडक्‍ट का यूज़ करती हैं तो, आपके चेहरे के कील मुंहासे दूर होंगे और चेहरा चांद जैसा चमकेगा।

इनकी दृारा बताई हुई सामग्रियां आपको आराम से किचन में ही उपलब्‍ध हो जाएंगी। तो देर किस बात की आइये जानते हैं पिंपल भरे चेहरे के लिये शहनाज़ हुसैन के 8 ब्‍यूटी टिप्‍स।

गुलाब जल पिंपल्‍स ऑइली स्‍किन पर सबसे ज्‍यादा होते हैं। पिंपल्‍स को दूर करने के लिये रोज वॉटर और एस्‍ट्रिजेंट की एक मात्रा ले कर उसे मिलाइये। फिर साफ चेहरे पर इसे कॉटन से लगाइये। बेस्‍ट रिजल्‍ट के लिये ऐसा दिन में दो या तीन बार करें।बेसन और मुल्‍तानी मिट्टी से दूर रहें ये दोंनो ही चीजें कभी कभी चेहरे के पोर्स को बंद कर सकती हैं। जिससे और अधिक पिंपल्‍स होने के चांस बढते हैं।

हल्‍दी और दही हल्‍दी का पैक बनाने के लिये दोंनो ही चीजों को मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाइये। फिर 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लीजिये। इससे आपका चेहरा साफ हो जाएगा।

चंदन पावडर और रोज वॉटर चंदन पावडर में थोड़ा रोज वॉटर डाल कर माथे और जहां कहीं भी पिंपल्‍स निकले हों, वहां पर लगाइये। इस पेस्‍ट को लगभग 1 घंटे के लिये लगे रहने दीजिये।

ग्‍लीसरीन और रोज वॉटर ग्‍लीसरीन चेहरे को ऑइली नहीं बनाती और त्‍वचा में अच्‍छी तरह से समा जाती है। इसे लगाने के लिये 1 चम्‍मच ग्‍लीसरीन में 1 चम्‍मच रोज वॉटर मिलाएं और चेहरे को धोने के बाद लगाएं।

दही दही में जिंक होता है, यह चेहरे के दाग धब्‍बों को साफा करता है और चेहरे को गोरा बनाता है। दही में थोडी सी हल्‍दी मिला लें और चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। आप चाहें तो दही में टमाटर का रस भी मिक्‍स कर के लगा सकती हैं।

नीम के पत्‍ते मुठ्ठीभर नीम के पत्‍ते लें और उन्‍हें धो कर एक भगौने पानी में डाल कर उबाल लें। जब पानी रंग बदल दे, तब पानी को ठंडा कर लें। फिर इस पानी से चेहरे को रोज़ धोएं।

खीरे का जूस खीरे का जूस ऑइल को कंट्रोल करता है और ठंडक का एहसास करता है। इसे लगाने के लिये 2 चम्‍मच खीरे के रस में दूध और नींबू का रस मिलाइये। फिर एक कॉटन पैड से इसे चेहरे पर लगाएं।

You May Also Like

English News