पीएम मातृत्व वंदना योजना में वाराणसी 19वें स्थान पर

वाराणसी : प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को मातृत्व लाभ प्रदान करने में वाराणसी का प्रदर्शन मार्च में बेहतर रहा है। इसी आधार पर जिले ने मार्च में प्रदेश में छठां स्थान हासिल किया है। हालांकि वित्त वर्ष 2017-18 में कुल 4295 गर्भवती महिलाओं को योजना का लाभ पहुंचाकर वाराणसी प्रदेश में 19वें स्थान पर रहा है। 27 को जारी रिपोर्ट के अनुसार अकेले मार्च के महीने में वाराणसी ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 2036 महिलाओं को इस योजना से लाभान्वित किया।

केंद्र सरकार ने जनवरी-17 में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना शुरू की थी। इसके तहत पहले बच्चे के जन्म के दौरान पंजीकरण कराने के साथ ही गर्भवती को प्रथम किश्त के रूप में एक हजार रुपये दिए जाते हैं। छह माह बाद दूसरी किश्त दो हजार रुपये और बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने व बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर तीसरी किश्त में दो हजार रुपये दिए जाते हैं। भुगतान गर्भवती के बैंक खाते में होगा है। खाता आधार से लिंक होना जरूरी है।

इस योजना का उद्देश्य जच्चा व बच्चा दोनों को कुपोषण आदि से बचाना है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीबी सिंह का कहना है कि सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ पहले बच्चे के जन्म के दौरान गर्भधारण करने वाली शत-प्रतिशत पात्र महिलाओं को मिले, ताकि वह खुद के साथ ही अपने होने वाले बच्चे के पोषण पर पूरा ध्यान दे सके। उन्होंने ग्राम प्रधानों और ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समितियों से अपील कि है कि उनके प्रयास से ज्यादा से ज्यादा गर्भवती को लाभ मिल सकता है।

You May Also Like

English News