पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों ने वार्ता के दौरान तैयार किया रक्षा-औद्योगिक रोडमैप

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। अपने दो दिवसीय दौरे पर भारत आए मैक्रों गुरुवार को राजस्थान की राजधानी जयपुर पहुंचे थे।

भारत और फ्रांस ने तैयार किया रोडमैप
वही, विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि भारत और फ्रांस ने रक्षा औद्योगिक क्षेत्र में साझेदारी के लिए एक रोडमैप तैयार किया है, जो प्रमुख सैन्य हार्डवेयर और प्लेटफार्मों के सह-विकास और सह-उत्पादन के लिए प्रदान करेगा और अंतरिक्ष, भूमि युद्ध, साइबरस्पेस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहित विभिन्न क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी सहयोग को सुविधाजनक बनाएगा।

टाटा और एयरबस ने की साझेदारी
पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के बीच वार्ता के प्रमुख परिणामों की घोषणा करते हुए विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि भारतीय कंपनी टाटा और फ्रांसीसी कंपनी एयरबस ने स्वदेशी घटकों के साथ एच125 हेलिकॉप्टरों के उत्पादन के लिए साझेदारी की है। उन्होंने शुक्रवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि भारत-फ्रांस रक्षा औद्योगिक रोडमैप रोबोटिक्स, स्वायत्त वाहनों और साइबर रक्षा के क्षेत्रों में भी सहयोग की सुविधा प्रदान करेगा।

दोनों नेताओं ने इजरायल-हमास युद्ध पर की चर्चा
उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों ने इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध, आतंकवाद और मानवीय पहलुओं सहित इसके कई प्रमुख बिंदुओं पर विचार-विमर्श किया है। दोनों नेताओं ने संभावित व्यवधानों और वास्तविक विकास सहित लाल सागर में उभरती सुरक्षा स्थिति पर भी बातचीत की है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com