पीठ दर्द से तुरंत छुटकारा पाने का है आसान उपाय के लिए करना होगा ट्विस्‍ट योगा

व्‍यस्‍त लाइफस्‍टाइल में खुद को स्‍वस्‍थ रख पाना हर किसी के लिए बड़ी चुनौती है। अक्‍सर हमारे गलत रहन-सहन और खानपान के कारण कई तरह की शारीरिक समस्‍या उत्‍पन्‍न होने लगती है। कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जो दवाईयों से पूरी तरह से ठीक नही हो पाती है, जिसके लिए हमें वैकल्पिक चिकित्‍सा का सहारा लेना ही पड़ता है। आज हम आपको ट्विस्‍ट योगा के बारे में बताने जा रहे हैं जो पीठ दर्द से छुटकारा दिलाएगा, साथ ही अन्‍य कई बीमारियों को भी जड़ दूर करेगा।पीठ दर्द से तुरंत छुटकारा पाने का है आसान उपाय के लिए करना होगा ट्विस्‍ट योगासुंदरता और स्वास्थ दोनों को संवारती है पायल,जानिए..

इसे भी पढ़ें: अब सिर्फ योग से ऐसे बनाएं सिक्‍स पैक एब्‍स!

क्‍या है ट्विस्‍ट योगा

ट्विस्ट योगा में हम रीढ़ की हड्डी को घुमाते है, जिसके चलते पीठ के मांसपेशियों में खिचाव आता है। इससे हड्डियां प्राकृतिक रूप से लचीली होती हैं। इस योगा को करने के लिए आपको थोड़ा सा समय निकालना पड़ेगा। इसके लिए  दिन का एक घंटा काफी है। इसे कई प्रकार से कर सकते हैं।

इतने तरीके के होते हैं ट्विस्‍ट योगा

नमस्कार पार्श्वकोणासन
भारद्वाजासन
अर्ध मत्स्येन्द्रासन
मरीच्यासन
परिवृत्त त्रिकोणासन 

ट्विस्ट योगा के लाभ

1 ट्विस्ट योगा करने से आपकी रीढ़ की हड्डी में लचीलापन आता है और कमर दर्द की समस्या से निजात दिलाता है। कमर दर्द की समस्‍या किसी भी उम्र में हो सकती है, ऐसे में ट्विस्‍ट योग करने से कमर दर्द नहीं होगा।

2 अक्‍सर अधिक और असमय भोजन करने से पाचन तंत्र बिगड़ जाता है। कमजोर पाचन तंत्र के चलते हम बीमार पढ़ जाते है। ट्विस्ट योगा आपका पाचन तंत्र सुधारने का अच्छा तरीका है| जब आप अपने बॉडी को ट्विस्ट करते है तो इससे आपके डाइजेस्टिव ऑर्गन्स में खिचाव होता है। और जब आप ट्विस्ट पोजीशन से बाहर आते है तो डाइजेस्टिव ऑर्गन्स में फ्रेश ब्लड रिलीज़ होने लगता है। इस फ्रेश ब्लड में फ्रेश ऑक्सीजन और नुट्रिएंट्स होते है।

3 जब भी आप अपने बॉडी को ट्विस्ट करते है तो इससे ब्लड सर्कुलेशन इम्प्रूव होता है| और आपका शरीर डेटोक्सिफिकेशन की प्रक्रिया को अच्छे से करने लगता है|

4 ट्विस्ट योगा स्ट्रेस को कम करने का बहुत अच्छा तरीका है। यह चिंता को कम करता है। इससे हमारे चेस्ट ,शोल्डर्स और बैक को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इससे आपकी मानसिक स्तिथि सुधरती है।

You May Also Like

English News