पीरियड्स में पेट दर्द से ऐसे मिलेगी राहत

लड़कियों को हर महीने पीरियड्स की समस्या से जूझना पड़ता हैं हर महीने उनके सामने पीरियड्स की समस्या आ जाती हैं जिससे उन्हें बहुत तकलीफ होती हैं. पीरियड्स में होने वाले पेट दर्द से कई लडकियां परेशान रहती हैं और इस वजह से वे बिस्तर से उठने में भी असमर्थ होती हैं. तो क्या करना चाहिए पीरियड्स के समय पेट दर्द से बचने के लिए वो हम आपको बताते हैं.पीरियड्स में पेट दर्द से ऐसे मिलेगी राहत

गर्म पानी से सिकाई – पीरियड्स के समय में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए लड़कियों को अपने पेट के निचले हिस्से की गर्म पानी से सिकाई करनी चाहिए. इससे धीरे -धीरे दर्द कम हो जाता हैं.

दालचीनी – एक गर्म ग्लास पानी में एक चम्मच दालचीनी और एक चमच्च शहद मिलाकर पीने से भी पेट दर्द कम हो जाता हैं.

सौंफ – पीरियड्स में एक कप गर्म उबलते पानी में एक चम्मच सौंफ को डालकर उसे पांच मिनिट तक उबाले और उसके बाद उसे थोड़ा ठंडा करे और उसमे एक चम्मच शहद मिलाकर पी ले. इससे भी राहत मिलेगी.

अदरक – पीरियड्स के दिनों में अपने पे के दर्द को कम करने के लिए एक कप पानी में अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा डालकर उसे कुछ देर तक उबाल ले और उसके बाद उसे थोड़ा ठंडा कर उसमे शहद और निम्बू का रास मिला ले और सेवन करें. इससे भी पेट दर्द बंद होगा.

तुलसी – पेट के दर्द को शांत करने के लिए उबलते हुए पानी में तुलसी के पत्ते डालकर उसे ढांक दें और उसके बाद ठंडा होने पर इसे पिए. दिन में चार से पांच बार ऐसा करने पर पेट दर्द से राहत मिलेगी.

You May Also Like

English News