पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए अब कैश रखने की जरूरत नहीं, सिर्फ आपके अंगूठे से हो जाएगा पेमेंट

जल्द ही देशभर के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए नकदी, डेबिट या क्रेडिट कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं रहेगी। पेट्रोल पंप पर अंगूठा लगाते ही भुगतान हो जाएगा। अगले दो माह में यह शुरू हो जाएगी। यह सब संभव होगा माइक्रो एटीएम ऑक्सीजन मशीनों के जरिये।पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए अब कैश रखने की जरूरत नहीं, सिर्फ आपके अंगूठे से हो जाएगा पेमेंट

इंडियन ऑयल कॉपरेरेशन (आइओसीएल) ने इसके लिए ऑक्सीजन माइक्रो एजेंसी और आइडीएफसी बैंक के साथ करार किया है। मप्र के भोपाल के दो पेट्रोल पंपों में तो मशीनें इंस्टॉल भी हो गई हैं। बता दें कि डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट के तहत भोपाल को कैशलेस में नंबर वन बनाने के लिए बुधवार को स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड ने सभी पेट्रोल पंपों सहित अन्य एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इसमें आइओसीएल के वरिष्ठ प्रबंधक आजम मतीन ने बताया था कि भोपाल के पेट्रोल पंपों को आगामी दो माह में इस तरह की सर्विस के लिए तैयार कर लिया जाएगा।

क्या है माइक्रो एटीएम ऑक्सीजन मशीन

माइक्रो एटीएम ऑक्सीजन मशीन एक तरह की प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन है, जो रिटेल नेटवर्क के जरिये पैसे ट्रांसफर करती है। यह मशीन डेबिट, क्रेडिट, क्यूआर कोड, भीम, आधार-पे और यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआइ) की सेवा एक साथ उपलब्ध कराती है। इसके लिए मशीन में एक बार केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी पड़ेगी।

You May Also Like

English News